X
X

Fact Check: भगवान राम की तस्वीर के साथ बुर्ज खलीफा की ये वायरल तस्वीरें एडिटेड और FAKE है

अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह के मौके पर दुबई स्थित बुर्ज खलीफा पर भगवान श्रीराम की तस्वीर को दिखाए जाने के दावे के साथ वायरल तस्वीरें फेक और डिजिटल ऑल्टर्ड है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Jan 23, 2024 at 04:18 PM
  • Updated: Jan 23, 2024 at 06:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह संपन्न होने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दुबई स्थित बुर्ज खलीफा की इमारत पर भगवान श्रीराम की तस्वीर नजर आ रही रही है। दावा किया जा रहा है कि दुबई में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के मौके पर ऐसा किया गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो ऑल्टर्ड और एडिटेड है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘Gautam Das’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Today Decorated Dubai’s Burj Khalifa.”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही बुर्ज खलीफा की एडिटेड तस्वीर।

कई अन्य यूजर्स ने मिलती-जुलती तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/PanchvatiNashik/status/1749700502273523736

कई अन्य न्यूज वेबसाइट्स पर भी इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया गया है, जिसमें पत्रिका.कॉम (आर्काइव) और आज तक डॉटकॉम (आर्काइव) शामिल है।

पड़ताल

सर्च में ऐसी कोई रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें ऐसे किसी वाकये का जिक्र हो। तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में यह तस्वीर istockphoto.com की फोटो गैलरी में मिली, जिसमें इमारत के अलावा कुछ भी नजर नहीं आ रहा है।

इसी तस्वीर को एडिट कर इस पर भगवान श्रीराम की तस्वीर को जोड़ दिया गया है। नीचे दर्शाए गए कोलाज में इस अंतर को साफ-साफ देखा जा सकता है।

यह पहली बार नहीं है, जब यह तस्वीर समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई हो। इससे पहले रामनवमी के मौके पर इस तस्वीर को समान दावे के साथ वायरल किया गया था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

कुछ अन्य यूजर्स ने एक अन्य तस्वीर को समान संदर्भ में शेयर किया है।

रिवर्स इमेज सर्च में यह तस्वीर juliasalbum.com की वेबसाइट पर लगी मिली, जिसे 22 अक्टूबर 2019 की रिपोर्ट में लगाया गया है। इसी तस्वीर को एडिट कर उस पर भगवान श्रीराम की तस्वीर लगा दी गई है।

बुर्ज खलीफा का आधिकारिक प्रोफाइल इंस्टाग्राम पर मौजूद है और हमें दोनों ही तस्वीरों में से कोई भी इस प्रोफाइल पर नहीं मिली। सबसे हालिया पोस्ट करीब तीन  हफ्ते पहले का शेयर किया गया है, जो नव वर्ष समारोह का है।

बुर्ज खलीफा का इंस्टाग्राम हैंडल, जिससे सबसे हाल में किया गया पोस्ट दो हफ्ते पहले का है।

इस तस्वीर को लेकर हमने दुबई के पत्रकार मजहर फारूकी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “दुनिया के सबसे ऊंचे टावर बुर्ज खलीफा पर राम की तस्वीर को प्रदर्शित करती यह तस्वीर फेक है।”

वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: अयोध्या में राम मंदिर अभिषेक समारोह के मौके पर दुबई स्थित बुर्ज खलीफा पर भगवान श्रीराम की तस्वीर को दिखाए जाने के दावे के साथ वायरल तस्वीरें फेक और डिजिटल ऑल्टर्ड है।

  • Claim Review : राम मंदिर अभिषेक समारोह के बाद राम मय हुआ बुर्ज खलीफा।
  • Claimed By : FB User-Gautam Das
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later