X
X

Fact Check : पत्तियों से हेलीकॉप्टर की कलाकृति बनाने की बच्ची की वायरल तस्वीर AI निर्मित है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्ची द्वारा पत्तियों से हेलीकॉप्टर की कलाकृति बनाने की वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बच्ची ने 2 महीने मेहनत कर पत्तियों से एक हेलीकॉप्टर की कलाकृति बनाई है। यूजर्स इस तस्वीर को असली समझ कर ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की अपील कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Life Line Sadhi Agthala‘ (Archive) ने 24 जून 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इसे बनाने में 2 महीने का समय लगा, इसे पसंद करने में आपको एक सेकंड भी नहीं लगेगा।”

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गौर से देखा। तस्वीर में नज़र आ रही सड़क की सतह काफी चिकनी और एकसार थी। साथ ही बच्ची के चेहरे की समरूपता भी काफी बैलेंस्ड थी। ऐसे में हमें तस्वीर को एआई टूल्स की मदद से बनाए जाने का संदेह हुआ।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने तस्वीर को दो टूल्स की मदद से सर्च किया। दोनों ही टूल्स ने इस तस्वीर को एआई जेनरेटेड बताया।

पहले हमने हाइव मॉडरेशन एआई डिटेक्शन टूल की मदद से तस्वीर को सर्च किया। टूल ने तस्वीर को 99.6 फीसदी एआई जेनरेटेड बताया।

हमने फिर दूसरे टूल इल्युमिनार्टी का इस्तेमाल किया। इस टूल ने तस्वीर को 78.6 फीसदी एआई से निर्मित बताया।

हमने इस विषय में एआई विशेषज्ञ अजहर माचवे से बात की। उन्होंने बताया कि यह एआई से बनी तस्वीर है और एक सिंपल से प्रॉम्प्ट से ऐसी तस्वीरें बनाई जा सकती हैं।

विश्वास न्यूज इससे पहले भी एआई निर्मित तस्वीरों और डीपफेक वीडियो की पड़ताल कर उनकी असलियत सामने ला चुका है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने फोटो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर Life Line Sadhi Agthala के 2000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बच्ची द्वारा पत्तियों से हेलीकॉप्टर की कलाकृति बनाने की वायरल तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बच्ची ने 2 महीने मेहनत कर पत्तियों से एक हेलीकॉप्टर की कलाकृति बनाई है। यूजर्स इस तस्वीर को असली समझ कर ज्यादा से ज्यादा शेयर करने की अपील कर रहे हैं।
  • Claimed By : Facebook user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later