Fact Check : पुलिस बैरिकेड्स के ऊपर तलवार लेकर खड़े शख्स की तस्वीर हालिया किसान आंदोलन से संबंधित नहीं, वायरल दावा भ्रामक 

Fact Check : पुलिस बैरिकेड्स के ऊपर तलवार लेकर खड़े शख्स की तस्वीर हालिया किसान आंदोलन से संबंधित नहीं, वायरल दावा भ्रामक 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर हाथ में तलवार लिए और पुलिस बैरिकेड्स पर खड़े एक शख्स की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर को हालिया किसान आंदोलन का बताकर वायरल किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर का हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है। असल में यह तस्वीर साल 2021 में हुए किसान आंदोलन की है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अरुण गोयल ने 17 फरवरी 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “तलवार लेकर बैरीकेडिंग पर चढ़ कर MSP लेने जाता कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का एक किसान।”

पोस्च के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने  के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर इंडिया टीवी की एक रिपोर्ट में मिला। रिपोर्ट को 26 जनवरी 2021 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, 72 वें गणतंत्र दिवस के दिन किसान और पुलिस के बीच दिल्ली में हुई झड़प का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स साल 2021 में प्रकाशित मिली। रिपोर्ट्स के अनुसार, कृषि कानूनों को लेकर किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसी को लेकर वो ट्रैक्टर  मार्च निकाल रहे थे। लेकिन वो निर्धारित रूट से न जाकर प्रतिबंधित रूट से जाने लगे, जिसकी वजह से पुलिस और किसानों के बीच झड़प हो गई। 

अधिक जानकारी के लिए हमने किसान आंदोलन को कवर करने वाले दैनिक जागरण लुधियाना के पत्रकार अविनाश मिश्रा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह तस्वीर इस आंदोलन की नहीं, बल्कि साल 2021 में हुए आंदोलन की है। 

अंत में हमने फोटो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 88 लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी हुई पोस्ट करने वाले ग्रुप से जुड़ा हुआ है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तलवार लेकर बैरिकेड्स पर खड़े शख्स की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल तस्वीर का हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है। असल में यह तस्वीर साल 2021 में हुए किसान आंदोलन की है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट