X
X

Fact Check: हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या की जगह की नहीं है वायरल तस्वीर

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर इस्माइल हानिया की हत्या की जगह की नहीं है, बल्कि 2022 में अफगानिस्तान में हुई अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी की हत्या की जगह की है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज ) सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक क्षतिग्रस्त घर की तस्वीर देखी जा सकती है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह वही जगह है, जहां 31 जुलाई को हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या की गई थी।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर इस्माइल हानिया की हत्या की जगह की नहीं है, बल्कि 2022 में अफगानिस्तान में हुई अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी की हत्या की जगह की है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Elle Carlin ने इस घर की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा “This is how a precision strike looks like: a single missile through the window, and only Haniyeh and his bodyguard are dead. Nobody else in the building is even injured (सटीक हमला कुछ इस तरह होता है: खिड़की से एक मिसाइल गिरी और केवल इस्माइल हानिया और उसके अंगरक्षक की मौत हुई। इमारत में कोई और घायल नहीं हुआ)”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर 2022 में कई सोशल मीडिया पोस्ट्स में मिली। सबके  अनुसार, यह वही घर था, जहाँ अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी की हत्या की गई थी।

यहाँ से हिंट लेते हुए हमने गूगल ओपन सर्च किया, तो हमें कई न्यूज़ रिपोर्ट्स में यह तस्वीर मिली। सभी के अनुसार, यह अफगानिस्तान के काबुल के उस घर की तस्वीर है, जहाँ 2022 में अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया गया था।

CNN की 3 अगस्त 2022 की खबर में मौजूद एक वीडियो में इस बिल्डिंग को दुसरे एंगल से देखा जा सकता है। खबर के अनुसार “अनुवादः:सीएनएन ने अफगानिस्तान के काबुल में उस घर की पहचान की है जिस पर रविवार सुबह तड़के हेलफायर मिसाइल ड्रोन हमला हुआ था, जिसमें अल कायदा नेता अल-जवाहिरी मारा गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  ने एक संबोधन में कहा कि जब हमला हुआ, तब जवाहिरी बालकनी में था।”

हमें अल कायदा नेता अल-जवाहिरी की हत्या को लेकर एक वीडियो एबीपी लाइव की वेबसाइट पर भी 2 अगस्त 2022 को अपलोड मिला, जिसमें वायरल तस्वीर में नजर आ रहा घर देखा जा सकता है।

इसके बाद हमने इस्माइल हानिया की हत्या को लेकर जांच की। ख़बरों के अनुसार, हानिया  की हत्या ईरान की राजधानी तेहरान में एक अपार्टमेंट में हुई थी।

हमने इस विषय में पुष्टि के लिए ईरान की फैक्ट चेकर फतेमी करीम खान से संपर्क साधा। उन्होंने बताया कि वायरल दावा गलत है और जिस घर की तस्वीर शेयर की जा रहे है, वो वह घर नहीं है, जहाँ इस्माइल हानिया की हत्या हुई थी।

अब बारी थी इस फेक पोस्ट को शेयर करने वाली फेसबुक यूजर Elle Carlin की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर के 2000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और पाया कि यह दावा गलत है। यह तस्वीर इस्माइल हानिया की हत्या की जगह की नहीं है, बल्कि 2022 में अफगानिस्तान में हुई अलकायदा नेता अयमान अल-जवाहिरी की हत्या की जगह की है।

  • Claim Review : यह वही जगह है, जहां 31 जुलाई को हमास नेता इस्माइल हानिया की हत्या की गई थी।
  • Claimed By : Facebook user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later