X
X

Fact Check: भाटन टनल की ऑल्टर्ड व FAKE तस्वीर को सोनिया गांधी के नाम पर आपत्तिजनक दावे से किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को फेक पाया, जिसे एडिट कर ऑल्टर कर दिया गया है। ऑरिजिनल तस्वीर मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर बने भाटन टनल की है, जिसके नाम को एडिट कर उसमें ‘सोनिया’ शब्द जोड़ दिया गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 29, 2024 at 01:05 PM
  • Updated: Jul 29, 2024 at 01:22 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक टनल (सुरंग) की तस्वीर को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नाम से जोड़कर आपत्तिजनक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस टनल का नामाकरण सोनिया गांधी के नाम पर किया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को फेक पाया, जिसे एडिट कर ऑल्टर कर दिया गया है। ऑरिजिनल तस्वीर मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर बने भाटन टनल की है, जिसके नाम को एडिट कर उसमें ‘सोनिया’ शब्द जोड़ दिया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”ये कहां पर है और इसका नामकरण किसने किया था।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें हूबहू यही फोटो ‘भाटन टनल’ नाम एक फेसबुक पेज पर मई 2013 को अपलोड हुई मिली। यहां तस्वीर में भी सुरंग के ऊपर अंग्रेजी में भाटन टनल लिखा हुआ देखा जा सकता है।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें फोटो एजेंसी अलामी की वेबसाइट पर भी इसी टनल की फोटो मिली। यहां भी भाटन टनल लिखा हुआ देखा जा सकता है।

नेटिव प्लेनेट डॉट कॉम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यह टनल मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर है।

भाटन टनल के कई वीडियो भी हमें यूट्यूब पर अपलोड हुए मिले।

यह तस्वीर इससे पहले भी इसी फर्जी दावे के साथ वायरल हो चुकी है और उस वक्त हमने पुष्टि के लिए मिड-डे के सीनियर रिपोर्टर समीउल्लाह खान से संपर्क किया था और उन्होंने हमें बताया था कि यह तस्वीर एडिटेड है और भाटन सुरंग की है।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के जरिये विचारधारा प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को फेक पाया, जिसे एडिट कर ऑल्टर कर दिया गया है। ऑरिजिनल तस्वीर मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे पर बने भाटन टनल की है, जिसके नाम को एडिट कर उसमें ‘सोनिया’ शब्द जोड़ दिया गया है।

  • Claim Review : सोनिया नाम की सुरंग
  • Claimed By : FB User- Vaibhav Upadhyay
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later