X
X

Fact Check: राजस्थान में बुजुर्ग की पिटाई के पुराने वीडियो को, मुंबई का बताकर गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने की जांच में बुजुर्ग के साथ मारपीट के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल, यह वीडियो मुंबई में हुई हालिया घटना का नहीं, बल्कि करीब पांच साल पहले राजस्थान में हुए एक घटना का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। एक बूढ़े शख्स के साथ मारपीट करते हुए कुछ लोगों का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है, ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाने पर लोगों ने बुजुर्ग के साथ मारपीट की। उसे मुंबई में भरे बाजार में बेरहमी से पीटा गया। 

विश्वास न्यूज ने की जांच में वायरल दावा गलत निकला। दरअसल, यह वीडियो हालिया नहीं, बल्कि करीब पांच साल पहले राजस्थान में घटी एक घटना का है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर सरबेश्वर मिश्र ने 24 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ऐसी स्थिति जहां आप भारत माता की जय नहीं कह सकते घटना मुंबई के बिंदी बाजार की है, भारत में जिहादी मुस्लिम आक्रमणकारियों के क्षेत्रों में यही स्थिति है, भारत माता की जय ये कोई इस्लामिक देश नहीं है जी… ये है भारत के एक बूढ़े आदमी का हाल… इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें. ये सभी लोग एक नंबर के हैं.. हिंदुओं जाग जाओ २९ लिए तैयार रहो।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो जस्सी सिंह नामक एक फेसबुक अकाउंट पर मिला। वीडियो को 20 अक्टूबर 2019 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, बुजुर्ग के साथ मारपीट की घटना राजस्थान में हुई थी।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया। हमें बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर दावे से जुड़ी कुछ पोस्ट मिली। सिरसा ने अक्टूबर 2019 में वायरल वीडियो से जुड़ी पोस्ट्स को शेयर किया था। उन्होंने फेसबुक पर वायरल वीडियो को शेयर कर इसे राजस्थान की घटना का बताया था, जबकि एक्स पर इस घटना की अपडेट देते हुए उन्होंने एक रिपोर्ट शेयर की थी। मौजूद जानकारी के अनुसार, शख्स का नाम होतचंद सिन्धी है। यह घटना 15 अक्टूबर 2019 को राजस्थान के भीलवाड़ा के आजाद चौक पर हुई थी। बुजुर्ग मानसिक तौर पर बीमार था और आने-जाने वाले लोगों के साथ दुर्व्यवहार कर रहा था, जिससे तंग आकर लोगों ने बुजुर्ग की पिटाई कर दी।

पहले भी यह वीडियो अलग दावे के साथ वायरल हो चुका है। उस दौरान विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। विश्वास न्यूज ने एफआईआर की कॉपी भी लगाई थी। एफआईआर के अनुसार, मामला आपसी रंजिश का है। शख्स के बेटे सोनू जेठानी ने यह एफआईआर दर्ज कराई थी। कुछ लोग होतचंद्र से नाजायज रूप से पैसों की मांग कर रहे थे। जब होतचंद्र ने इससे इनकार किया, तो लोगों ने उनके साथ मारपीट की। 

विश्‍वास न्‍यूज ने उस दौरान भीलवाड़ा कोतवाली से भी संपर्क किया था। उन्होंने भी मामले को आपसी रंजिश का बताया था। पूरी रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को भी स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने प्रोफाइल पर खुद को भुवनेश्वर का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने की जांच में बुजुर्ग के साथ मारपीट के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। दरअसल, यह वीडियो मुंबई में हुई हालिया घटना का नहीं, बल्कि करीब पांच साल पहले राजस्थान में हुए एक घटना का है।

  • Claim Review : भारत माता की जय बोलने पर लोगों ने शख्स की पिटाई की।
  • Claimed By : FB User सरबेश्वर मिश्र
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later