X
X

Fact Check : सलमान-सोनाक्षी की शादी के नाम पर वायरल खबरें और तस्‍वीरें फेक हैं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सलमान खान और सोनाक्षी सिन्‍हा की शादी के नाम पर वायरल हो रहीं खबरें फर्जी हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्स और यूट्यूब पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इनमें दावा किया जा रहा है कि सलमान खान ने सोनाक्षी सिन्हा से शादी कर ली। इतना ही नहीं, दावा में यहां तक कहा जा रहा है कि शादी के बाद सलमान खान ने सोनाक्षी को मुस्लिम बना दिया। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच की। यह पूरी तरह फर्जी निकला।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज खबरों की खबर ने 27 फरवरी को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘सलमान खान ने सोनाक्षी सिन्हा को बना दिया मुस्लिम सलमान सोनाक्षी की शादी के बाद का वीडियो वायरल।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव्‍ड वर्जन को यहां देखें। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सलमान-सोनाक्षी की फर्जी खबर का सच जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च की मदद ली। गूगल ओपन सर्च में अलग-अलग कीवर्ड टाइप करके सर्च करने पर हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि सलमान और सोनाक्षी की वायरल तस्‍वीर और खबर फर्जी है। खबर में बताया गया कि तस्वीर पर कमेंट करते हुए सोनाक्षी सिन्हा ने लिखा, ‘क्या आप इतने बेवकूफ हैं कि आप असली और नकली तस्वीर के बीच अंतर नहीं कर सकते।’ पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने मुंबई में बॉलीवुड को कवर करने वालीं दैनिक जागरण की वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्‍होंने भी इसे फर्जी बताया।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फेसबुक पेज Khabron ki khabar की सोशल स्‍कैनिंग की। पता चला कि इस पेज को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज पर हमें बॉलीवुड से जुड़ी कई फेक खबरें और वीडियो मिले।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में सलमान खान और सोनाक्षी सिन्‍हा की शादी के नाम पर वायरल हो रहीं खबरें फर्जी हैं।

  • Claim Review : सलमान खान ने सोनाक्षी सिन्हा को बना दिया मुस्लिम सलमान सोनाक्षी की शादी के बाद का वीडियो वायरल।
  • Claimed By : फेसबुक पेज Khabron ki khabar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later