X
X

Fact Check: दिल्ली लोकसभा सीटों पर विपक्षी गठबंधन की बढ़त के दावे के साथ वायरल न्यूज-24 का प्री-पोल फेक

लोकसभा चुनाव में दिल्ली की लोकसभा सीटों पर इंडी गठबंधन को बढ़त के दावे के साथ वायरल हो रहा टुडेज चाणक्य का ओपिनियन पोल फेक है। न तो एजेंसी ने ऐसा कोई पोल जारी किया है और न ही न्यूज 24 चैनल ने ऐसे किसी सर्वे का प्रकाशन किया है। नियमों के मुताबिक भी चुनाव के दौरान किसी तरह के प्री-पोल का प्रकाशन नहीं किया जा सकता है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: May 29, 2024 at 03:02 PM
  • Updated: Jul 25, 2024 at 01:28 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकसभा चुनाव 24 के सातवें और अंतिम चरण का मतदान अभी शेष है और इससे पहले सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल के शो के वायरल क्लिप के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि ओपिनियन पोल के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में दिल्ली की लोकसभा सीटों पर इंडी गठबंधन को बढ़त मिलने का अनुमान है। साथ ही पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) उम्मीदवार महाबल मिश्रा की जीत तय है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इसे फेक पाया। वायरल वीडियो क्लिप NEWS24 पर प्रसारित होने वाले शो का एक हिस्सा है, जिसे एडिट कर दिल्ली लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर फेक ओपिनियन पोल के हवाले से इंडी यानी विपक्षी गठबंधन की जीत का दावा किया गया है।

गौरतलब है कि नियमों के मुताबिक, चुनाव के बीच किसी तरह के सर्वेक्षण को जारी नहीं किया जा सकता है। चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल (पहले चरण का मतदान) की सुबह सात बजे से लेकर एक जून (सातवें चरण का मतदान) की शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल के प्रसारण पर रोक होगी।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Pardhan Dev Choudhary’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “सबसे बड़े मीडिया TV टूडे चाणक्य के सर्वे में महाबल मिश्रा की साफ लहर दिखाई दे रही हैं। ऐसा लगता है की महाबल मिश्रा 5 लाख वोटो से जीतेंगे।”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे फेक वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप में न्यूज 24 का एक वीडियो क्लिप है, जिसमें नजर आ रहे एंकर को टुडे चाणक्य के ओपिनियन पोल के नतीजों की जानकारी देते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि इस पोल के नतीजों के मुताबिक, दिल्ली की सात में से छह सीटों पर इंडी गठबंधन के जीतने का अनुमान लगाया गया है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 24 के लिए अब तक छह चरणों का मतदान हो चुका है और सातवें व अंतिम चरण का मतदान एक जून को होना है।

ऐसे में नियमों के मुताबिक, चुनाव के बीच किसी तरह के सर्वेक्षण को जारी नहीं किया जा सकता है। चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक, 19 अप्रैल (पहले चरण का मतदान) की सुबह सात बजे से लेकर एक जून (सातवें चरण का मतदान) की शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल के प्रसारण पर रोक होगी।

वहीं, जन प्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा126 (1)(b) के तहत चुनाव के दौरान संबंधित लोकसभा क्षेत्रों में मतदान की समाप्ति के लिए नियत समय के खत्म होने के 48 घंटों की अवधि के दौरान किसी भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में किसी भी ओपिनियन पोल या किसी अन्य मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी प्रकार के निर्वाचन संबंधी मामले के प्रदर्शन पर प्रतिबंध रहेगा।

यानी लोकसभा चुनाव की शुरुआत के साथ ही ओपिनियन पोल को नियमानुसार जारी नहीं किया जा सकता है।

स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो क्लिप क्रिएटेड है। वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को की-वर्ड्स के साथ सर्च करने पर हमें इसमें नजर आ रहे एंकर मानक गुप्ता के आधिकारिक प्रोफाइल से शेयर किया हुआ पोस्ट (आर्काइव लिंक) मिला, जिसमें उन्होंने इसे एआई की मदद से तैयार किया हुआ वीडियो बताया है और इसमें इस्तेमाल किए गए सारे ग्राफिक्स फेक है।

साथ ही उन्होंने इस बात की जानकारी दी है कि न्यूज 24 और टुडेज चाणक्य ने ऐसा कोई सर्वे जारी नहीं किया है।

इसके बाद हमने टुडेज चाणक्य के आधिकारिक एक्स हैंडल को सर्च किया। सर्च में हमें उनकी तरफ से शेयर किया गया पोस्ट (आर्काइव लिंक) मिला, जिसमें उन्होंने इसे फेक बताया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि टुडेज चाणक्य के नाम से दिल्ली लोकसभा चुनाव के नतीजों के अनुमान को लेकर वायरल हो रहा पोल फेक है। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने न्यूज 24 के एंकर मानक गुप्ता से संपर्क किया। उन्होंने वायरल वीडियो के पूरी तरह से फेक होने की पुष्टि करते हुए बताया, “यह वीडियो फेक है और न्यूज 24  ने ऐसा कोई सर्वे जारी नहीं किया है।” उन्होंने कहा कि वायरल वीडियो क्लिप में इस्तेमाल किया गया वीडियो उनके शो ‘राष्ट्र की बात’का हिस्सा है।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल देखने से पता चलता है कि यूजर विचारधारा विशेष से प्रेरित है। चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के तहत अब तक पांच चरणों का मतदान (आर्काइव लिंक) हो चुका है और छठे चरण के लिए मतदान 25 मई को हो रहा है, जिसमें सात राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 57 सीटों पर वोटिंग जारी है। वहीं, सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को होगा।

https://Twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911

निष्कर्ष: लोकसभा चुनाव में दिल्ली की लोकसभा सीटों पर इंडी गठबंधन को बढ़त के दावे के साथ वायरल हो रहा टुडेज चाणक्य का ओपिनियन पोल फेक है। न तो एजेंसी ने ऐसा कोई पोल जारी किया है और न ही न्यूज 24 चैनल ने ऐसे किसी सर्वे का प्रकाशन किया है। नियमों के मुताबिक भी चुनाव के दौरान किसी तरह के प्री-पोल का प्रकाशन नहीं किया जा सकता है।

  • Claim Review : न्यूज 24 टुडे चाणक्य के प्री-पोल में दिल्ली में इंडी गठबंधन को बढ़त।
  • Claimed By : FB User-Pardhan Dev Choudhary
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later