Fact Check : साउथ की फिल्म ‘विक्रमार्कुडु’ के एक दृश्य की तस्वीर को संदेशखाली मामले से जोड़कर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बंगाल में जबरन अगवा की गई महिला के नाम से वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा  दावा गलत है। यह तस्वीर असली नहीं, बल्कि 'विक्रमार्कुडु' नामक एक फिल्म के दृश्य की है, जिसे अब लोग संदेशखाली मामले से जोड़कर शेयर कर रहे हैं । 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। पश्चिम बंगाल के संदेशखाली में महिलाओं ने टीएमसी नेता शाहजहां शेख और उनके समर्थकों पर जबरन अगवा करने और रेप करने के आरोप लगाए हैं। इसी मामले से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर एक संवेदनशील तस्वीर को शेयर किया जा रहा है। फोटो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर टीएमसी नेता द्वारा बंगाल के संदेशखाली में अगवा की गई हिंदू महिला की है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर असली नहीं, बल्कि ‘विक्रमार्कुडु’ नामक एक फिल्म के दृश्य की है, जिसे अब लोग संदेशखाली मामले से जोड़कर शेयर कर रहे हैं। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर राकेश सिंघल ने 18 फरवरी 2024 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “सन्देशखाली,पश्चिम बंगाल- टीएमसी के गुण्डों द्वारा उठाई गई एक हिन्दू महिला,यह गुण्डा जेहादी, विक्ट्री का चिह्न दिखा रहा है,ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल को पाकिस्तान बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, पश्चिम बंगाल में मुस्लिम हिन्दुओं पर अमानवीय अत्याचार कर रहे हैं किसी कि बहन,बेटी और बहु सुरक्षित नहीं है, ऊपर से बंगाल पुलिस ने ट्वीट करके चेतावनी दी है कि सन्देशखाली पर पोस्ट करनेवालों पर मुकदमा पंजीकृत किया जायेगा,अत्याचार पर आवाज उठाने कि भी मनाही है!!”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें इस दृश्य का वीडियो श्री बालाजी मूवीज नामक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को 12 नवंबर 2013 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, यह दृश्य ‘विक्रमार्कुडु’ फिल्म का है, जिसे एसएस राजामौली ने डायरेक्ट किया है। वीडियो में 2.19 मिनट पर वायरल तस्वीर वाले हूबहू दृश्य को देखा जा सकता है। 

पड़ताल के दौरान हमें यह फिल्म अल्ट्रा मूवी पार्लर नामक यूट्यूब चैनल पर हिंदी में डब्ड मिली। फिल्म को 27 सितंबर 2011 को शेयर किया गया था। फिल्म में 1.06.05 पर वायरल तस्वीर वाले दृश्य को देखा जा सकता है। मौजूद जानकारी के मुताबिक, इस फिल्म को एस एस राजामौली ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में रवि तेजा ने मुख्य किरदार निभाया था। अक्षय कुमार की फिल्म राउडी राठौर इसी की रीमेक है। 

https://www.youtube.com/watch?v=t7qOdXJwA3o

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह विक्रमार्कुडु फिल्म का दृश्य है। 

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 22 फरवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, संदेशखाली में पीड़ित महिलाओं का विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी है। इस मामले में कार्रवाई करते हुए 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शाहजहां अब तक फरार है। ममता बनर्जी का कहना है कि विपक्षी दल राज्य का महौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। अगर कोई भी गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल पाया गया तो उस पर कार्रवाई होगी। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने इस पूरे मामले को लेकर पश्चिम बंगाल के डीजीपी से रिपोर्ट मांगी है। इस पर डीजीपी राजीव कुमार का कहना है कि हर शिकायत को सुना जाएगा और अगर कोई दोषी पाया गया तो सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।

अंत में हमने वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर ने खुद को महाराष्ट्र का रहने  वाला बताया है। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बंगाल में जबरन अगवा की गई महिला के नाम से वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा  दावा गलत है। यह तस्वीर असली नहीं, बल्कि ‘विक्रमार्कुडु’ नामक एक फिल्म के दृश्य की है, जिसे अब लोग संदेशखाली मामले से जोड़कर शेयर कर रहे हैं । 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट