X
X

Fact Check: राहुल गांधी की पत्नी और बच्चे होने का दावा FAKE, तस्वीर स्कूली छात्राओं की, जिन्हें राहुल ने हेलिकॉप्टर यात्रा कराई थी

राहुल गांधी की पत्नी और बच्चे होने का दावा फेक है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर मध्य प्रदेश के उन तीन स्कूली बच्चों की हैं, जिनसे राहुल गांधी 'भारत जोड़ो' यात्रा के दौरान उज्जैन में मिले थे और उन्होंने राहुल गांधी के साथ बातचीत में उनके साथ हवाई यात्रा की इच्छा जाहिर की थी। राहुल गांधी ने अपने इसी वादे को राजस्थान के बूंदी में पूरा किया और तीनों छात्राओं को करीब 20 मिनट की हेलिकॉप्टर की यात्रा कराई।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Aug 23, 2024 at 02:52 PM
  • Updated: Aug 23, 2024 at 03:02 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर राहुल गांधी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें नजर आ रही महिला और बच्चे उनकी कथित पत्नी और संतानें हैं। विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप  टिपलाइन नंबर पर कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक पाया। वायरल तस्वीर कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा से संबंधित है, जिसमें उन्होंने तीन बच्चों से मध्य प्रदेश के उज्जैन में यह वादा किया था कि वे उन्हें हेलिकॉप्टर में घुमाएंगे और इस वादे को उन्होंने राजस्थान के बूंदी में पूरा किया। जिन  तीन स्कूली बच्चों ने राहुल गांधी के साथ हेलिकॉप्टर में उड़ने की इच्छा जताई थी, उन्हें उज्जैन से बूंदी बुलाया गया और फिर उन्हें राहुल गांधी के साथ हेलिकॉप्टर में उड़ने का मौका मिला।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भी कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है, जिसके साथ लिखा है, “पत्नी जोनिता विंची बेटा नोहाक विंची 19 वर्ष, बेटी मीनिक विंची 15 वर्ष, “बाप भारत में 56 वर्ष का कुंवारा युवा बनकर घूम रहा है।”

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर भेजा गया क्लेम, जिसमें राहुल गांधी की पत्नी और बच्चे होने का दावा किया गया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर के साथ किए  गए दावे की सच्चाई का पता लगाने के लिए यह जरूरी था कि हम इस तस्वीर के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढे। ऐसा करने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली और सर्च में हमें यह तस्वीर कई पुरानी न्यूज रिपोर्ट्स में लगी मिली।

एबीपीलाइव.कॉम की नौ दिसंबर 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, “राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान एमपी की तीन स्टूडेंट्स से किया वादा 10 दिन में ही पूरा कर दिया. कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा में इन दिनों राजस्थान में हैं. गुरुवार को यात्रा की बूंदी जिले में एंट्री हुई. कोटा में यात्रा पूरी होने के बाद राहुल गांधी सीधे बूंदी के गुडली में बनाए गए हेलीपैड पहुंचे. वहां एमपी के उज्जैन (Ujjain) की तीन स्टूडेंट उनके इंतजार में बैठी थीं. वे राहुल गांधी के साथ हेलिकॉप्टर की राइड करने आईं थीं.”

एबीपी लाइव.कॉम की वेबसाइट पर नौ दिसंबर 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट।

रिपोर्ट में इस घटना के संदर्भ का भी जिक्र है, जिसके मुताबिक, “दरअसल, 29 नवंबर को उज्जैन में यात्रा के दौरान राहुल गांधी 11वीं की स्टूडेंट्स शीतल, अंतिमा और 10वीं में पढ़ने वाली गिरिजा से मिले थे. इनसे राहुल ने उनके ड्रीम करियर को लेकर बात की. राहुल गांधी ने उनसे पूछा कि स्कूल के बाद पढ़ाई के अलावा उनके और क्या-क्या ड्रीम हैं? बातों ही बातों में इन छात्राओं ने राहुल से उनके साथ हवाई यात्रा करने की भी इच्छा जताई थी. उस समय राहुल ने तीनों से वादा किया था कि आपको जल्द हवाई यात्रा कराऊंगा.”

जीन्यूज.इंडिया.कॉम की वेबसाइट पर प्रकाशित नौ दिसंबर 2022 की रिपोर्ट में भी इस घटना का जिक्र है और इसमें इस्तेमाल की गई तस्वीर उन्हीं लड़कियों की है, जो वायरल पोस्ट में शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, “राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा 29 नवंबर को मध्य प्रदेश के उज्जैन में थी. बाबा महाकाल की नगरी में प्रवेश के दौरान जिले के बड़नगर में स्कूली बच्चों ने राहुल गांधी के स्वागत में लोक नृत्य कर राहुल को अपनी भारतीय संस्कृति की ओर आकर्षित किया था, लोकनृत्य व बच्चों की प्रतिभा को देख प्रसन्न हुए राहुल गांधी ने स्कूली बच्चों के साथ नृत्य भी किया था, जिसमें कमलनाथ दिग्विजय भी नृत्य करते नजर आए थे. नृत्य के बाद राहुल गांधी ने बच्चों से चाय पर चर्चा के दौरान आधे घंटे चर्चा की और उनसे उनकी इच्छा पूछी. बच्चों ने हेलीकॉप्टर उड़ाने,पायलट बनने की इच्छा राहुल गांधी के साथ जताई थी. राहुल गांधी ने बच्चों से वादा किया हेलीकॉप्टर में घुमाने का और उस वादे को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राजस्थान के बूंदी में निभाया.”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रही तस्वीर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान की है, जब राहुल गांधी मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्कूली बच्चों से मिले थे और उनकी इच्छा पूछी थी। इस दौरान बच्चों ने पायलट बनने और हेलिकॉप्टर में घूमने की इच्छा जताई थी, जिसे उन्होंने राजस्थान के बूंदी में पूरा किया।

वायरल तस्वीर को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। वायरल दावे को लेकर उन्होंने फेक बताते हुए कहा, “यह सीधे-सीधे दुष्प्रचार का मामला है।”

राहुल गांधी मौजूदा लोकसभा में रायबरेली से सांसद हैं और चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के मुताबिक, वह अविवाहित हैं। न्यूज रिपोर्टके मुताबिक, लोकसभा चुनाव 24 के नतीजे आने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने स्पष्ट किया कि राहुल गांधी रायबरेली से सांसद बने रहेंगे। वहीं, उन्होंने उनके वायनाड सीट के छोड़ने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रियंका गांधी अब वायनाड लोकसभा उप-चुनाव में कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी।

राहुल गांधी का चुनावी हलफनामा, जिसमें उन्होंने स्वयं के अविवाहित होने की जानकारी दी है।

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी से संबंधित अन्य वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: राहुल गांधी की पत्नी और बच्चे होने का दावा फेक है और इस दावे के साथ वायरल हो रही तस्वीर मध्य प्रदेश के उन तीन स्कूली बच्चों की हैं, जिनसे राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दौरान उज्जैन में मिले थे और उन्होंने राहुल गांधी के साथ बातचीत में उनके साथ हवाई यात्रा की इच्छा जाहिर की थी। राहुल गांधी ने अपने इसी वादे को राजस्थान के बूंदी में पूरा किया और तीनों छात्राओं को करीब 20 मिनट की हेलिकॉप्टर की यात्रा कराई।

  • Claim Review : राहुल गांधी अपनी पत्नी और बच्चों के साथ।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later