Fact Check: 25 हजार हवन कुंडों को दिखाता यह वायरल वीडियो अयोध्या का नहीं, वाराणसी का है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या के 25 हजार हवन कुंडों को लेकर वायरल दावा गलत है। वीडियो अयोध्या का नहीं, बल्कि वाराणसी के स्वर्वेद महामंदिर का है। यहां 17-18 दिसंबर 2023 को 25 हजार कुंडीय महायज्ञ हुआ था। वीडियो को अयोध्या राम मंदिर का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: 25 हजार हवन कुंडों को दिखाता यह वायरल वीडियो अयोध्या का नहीं, वाराणसी का है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राम मंदिर के अभिषेक समारोह से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें बहुत सारे हवन कुंडों को देखा जा सकता है। अब इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा एवं उद्घाटन के लिए इन 25000 कुंडों का इस्तेमाल किया जाएगा।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो अयोध्या राम मंदिर के नहीं हैं, बल्कि वाराणसी के स्वर्वेद महामंदिर का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 दिसंबर को इस मंदिर का उद्घाटन किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘राम कुंवर प्रदान जी (Ram Kunwar Pardaan Ji)’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा एवं उद्घाटन के लिए इन 25000 कुंडों में होगा हवन! जय श्री राम “

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी वीडियो कई जगह अपलोड मिली। यह अयोध्या नहीं, वाराणसी का है। ‘अनीश वर्मा’ नाम के यूट्यूब चैनल पर वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली। 11 दिसंबर 2023 को अपलोड वीडियो के अनुसार,“यह स्वर्वेद महामंदिर धाम उमरहां वाराणसी है।”

सर्च के दौरान हमें ‘अरुण विलेज ब्वॉय ब्लॉग’ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो अपलोड मिला। 16 दिसंबर 2023 को अपलोड वीडियो में बताया गया है कि “यह स्वर्वेद महामंदिर धाम वाराणसी का वीडियो है। जहां 25 हजार हवन कुंड बनाए गए हैं।”

न्यूज 24 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली। 11 दिसंबर 2023 को अपलोड रिपोर्ट में इसे स्वर्वेद महामंदिर का बताया गया है।

वीडियो से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है। दैनिक जागरण पर 17 दिसंबर 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया,”विहंगम योग संत समाज का आज से शताब्दी समारंभ महोत्सव होगा। इस मौके पर पीएम नरेन्‍द्र मोदी आज काशी में स्वर्वेद महामंदिर के प्रथम तल का लोकार्पण करेंगे। इस मौके पर देश-विदेश के श्रद्धालु 25 हजार कुंडीय महायज्ञ में आहुति देंगे। इसका शुभारंभ सद्गुरु स्वतंत्र देव महाराज व संत प्रवर विज्ञान देव महाराज ‘अ’ अंकित श्वेत ध्वज फहरा कर करेंगे।”

जांच में आगे हमने अयोध्या के बारे में सर्च किया। दैनिक जागरण पर 4 जनवरी 2024 को प्रकाशित खबर में बताया गया है,”राम जन्मभूमि पर दिव्य-भव्य भवन में भगवान की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा के अनुष्ठान के लिए बुधवार से कुंडों का निर्माण आरंभ हो गया। कुंड निर्माण के विशेषज्ञ पंडित दत्तात्रेय नारायण रटाटे के निर्देशन में कुंड निर्माण आरंभ हुआ है। अनुष्ठान के लिए कुल नौ कुंड बनाए जाएंगे। दो गुणे दो के आकार में इन कुंडों का निर्माण आरंभ हुआ है। सभी कुंड अलग-अलग प्रकार के होंगे।”

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने विहंगम योग संत समाज के मीडिया प्रभारी अविनाश कुमार से संपर्क किया। उन्होंने कहा,“उन्हें भी इस तरह के वीडियो की जानकारी मिली है। लोग अपनी टीआरपी के लिए ऐसा कर रहे हैं। लेकिन यह वीडियो स्वर्वेद महामंदिर धाम का है।इसमें विहंगम योग संत समाज का ‘अ’ अंकित झंडा लगा है।”

हमने वीडियो को अयोध्या में दैनिक जागरण के संपादकीय प्रभारी रमाशरण अवस्थी के साथ भी शेयर किया। उन्होंने बताया, “वायरल दावा गलत है। वीडियो यहां का नहीं है।”

अयोध्या से जुड़े कई फर्जी और भ्रामक खरों से जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर पणजी,गोवा का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक पर 5 हजार मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि अयोध्या के 25 हजार हवन कुंडों को लेकर वायरल दावा गलत है। वीडियो अयोध्या का नहीं, बल्कि वाराणसी के स्वर्वेद महामंदिर का है। यहां 17-18 दिसंबर 2023 को 25 हजार कुंडीय महायज्ञ हुआ था। वीडियो को अयोध्या राम मंदिर का बताकर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट