Fact Check: इजरायली हेलिकॉप्टर्स को मार गिराने के दावे के साथ वायरल क्लिप वीडियो गेम का फुटेज है

गाजा पट्टी में इजरायली वायु सेना के हेलिकॉप्टरों को मार गिराए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा क्लिप वीडियो गेम का फुटेज है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: इजरायली हेलिकॉप्टर्स को मार गिराने के दावे के साथ वायरल क्लिप वीडियो गेम का फुटेज है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हमास के आतंकी हमलों के गाजा पट्टी पर इजरायल ने एयर स्ट्राइक करते हुए कई ठिकानों को निशाना बनाया है। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि जवाबी कार्रवाई के तहत गाजा में फिलीस्तीन ने इजरायल के चार लड़ाकू हेलिकॉप्टर को मार गिराया है। वीडियो में कुछ हेलिकॉप्टर्स रॉकेट की चपेट में आने के बाद जमीन पर गिरते हुए नजर आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकल। वायरल वीडियो क्लिप किसी वास्तविक हमले का नहीं, बल्कि वीडियो गेम का फुटेज है, जिसे हालिया इजरायल-हमास संघर्ष से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘عامر اعظم’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “ऐसे मंज़र आपने फलस्तीन मे पहले कभी नहीं देंखे होंगे….
गाज़ा में फलस्तीनी हरयत पसंदो ने 4 इज़राइली जंगी हेलिकाप्टर को मार गिराया…. और अपनी तयारी से दुनिया को हैरान कर दिया…..Gaza #Israel #Hamas #Palestinian #PalestineUnderAttack.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह वीडियो क्लिप ‘Kazinkka Warrior’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला।

चार अक्टूबर 2023 को शेयर किए गए वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह सिमुलेशन की मदद से तैयार किया गया वीडियो है। वीडियो के #arma3 हैशटैग को यूज किया गया है, जो कॉम्बैट गेमप्ले है।

इस यू-ट्यूब पेज पर हमें ऐसे कई वीडियो मिले, जिसे डिजिटली क्रिएट किया गया है। यू-ट्यूब प्रोफाइल के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, इस चैनल पर ऑरिजिनल गेमप्ले वीडियो को अपलोड किया जाता है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने सीनियर वीडियो एडिटर आशीष जैन से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह क्लिप स्पष्ट रूप से किसी वीडियो गेम का फुटेज है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, “हमास के हमले के बाद इजरायली वायु सेना ने गाजा में हमास के कई आतंकी ठिकानों को निशाना बनाते हुए बमबारी की है। इजरायली वायु सेना ने हमास के कई सक्रिय मुख्यालयों को ध्वस्त कर दिया है।”

https://www.youtube.com/watch?v=MoZvEP1Qjgc

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायल में अब तक 700 लोगों की, जबकि गाजा में अब तक 413 लोगों की मौत हो चुकी है। वीडियो गेम के फुटेज को इजरायली लड़ाकू हेलिकॉप्टर्स का बताकर शेयर करने वाले यूजर को सोशल मीडिया पर करीब 27 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: गाजा पट्टी में इजरायली वायु सेना के हेलिकॉप्टरों को मार गिराए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा क्लिप वीडियो गेम का फुटेज है, जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट