X
X

Fact Check: अमिताभ बच्चन ने अपने नौकर के शव को नहीं, बल्कि सेक्रेटरी और फिल्म प्रोड्यूसर शीतल जैन की अर्थी को कंधा दिया, वायरल दावा फ़र्ज़ी है

  • By: Rama Solanki
  • Published: Jul 18, 2019 at 04:53 PM
  • Updated: Jul 18, 2019 at 05:03 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसका ताल्लुक़ सदी के महानायक अमिताभ बच्चन से है। इस पोस्ट में एक तस्वीर है जिसमें अमिताभ बच्चन के साथ अभिषेक बच्चन दिखाई दे रहे है, जो एक अर्थी को थामे साथ चलते नज़र आ रहे हैं और उसमें दावा किया जा रहा है, “अमिताभ बच्चन के घर पर 40 साल से नौकरी करने वाले नौकर का निधन हुआ, अमिताभ जी और अभिषेक जी ने उन्हें कंधा दिया।” विश्वास न्यूज़ ने अपनी तहक़ीक़ात में इस दावे को गलत साबित किया।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर शर्मिष्ठा चकल्दर एक पोस्ट अपलोड करती है, जिसके डिस्क्रिप्शन में लिखती है- “अमिताभ बच्चन के घर पर 40 साल से नौकरी करने वाले नौकर का निधन हुआ, अमिताभ जी और अभिषेक जी ने उन्हें कंधा दिया.. असली मानवता। पैसा तो बहुत लोगों के पास है लेकिन मूल में इंसानियत होना जरूरी है।” | यह पोस्ट फेसबुक पर जमकर वायरल हो रही है और शेयर की जा रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि अमिताभ बच्चन ने अपने नौकर की शवयात्रा में उनकी अर्थी को कंधा दिया।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले गूगल पर सटीक कीवर्ड लगाकर इस खबर को सर्च करने की कोशिश की वहां पर हमारे हाथ तमाम लिंक लगे, फिर हमने इस तस्वीर का स्क्रीनशॉट लेकर गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया

हमें इस तस्वीर ने उस खबर तक पहुंचा दिया जिसमें अमिताभ बच्चन शामिल हुए थे। दरअसल, अमिताभ बच्चन के सेक्रेटरी और फिल्म प्रोडूसर शीतल जैन का निधन 8 जून 2019 को हो गया। यह तस्वीर उसी मौके की थी।

उसके बाद हमने (अमिताभ बच्चन + शीतल जैन ) और (शीतल जैन की शवयात्रा ) कीवर्ड लगाकर इस खबर को गूगल पर ढूंढा वहां जागरण का एक आर्टिकल मिला जिसमें इस खबर की जानकारी थी।

खबर की हेडलाइन थी- “Amitabh Bachchan के 35 सालों से सेक्रेटरी रहे शीतल जैन का निधन” यह खबर अन्य लीडिंग न्यूज़ पेपर्स में भी मिली और नईदुनिया में भी इसका लेख मिला |

यूट्यूब पर कुछ वीडियो भी मिले जिसमें इससे संबंधित फुटेज थी और अमिताभ के साथ अभिषेक बच्चन और बहू ऐश्वर्या राय के विज़ुअल्स थे।


इसके बाद हमने अमिताभ बच्चन के सोशल मीडिया और ब्लॉग को देखना शुरू किया। इस तस्वीर को अमिताभ बच्चन ने खुद अपने ऑफिशियल टम्बलर अकाउंट पर एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिये शेयर किया था।

लिंक एंड पोस्ट

इस पर हमें बहुत सारी उस मौके की तस्वीर भी मिली जो अमिताभ बच्चन की थी, जिसमें वो अकेले बैठे नज़र आ रहे है जो आप देख सकते हैं।

ट्विटर के मंच पर अनुपम खेर का एक ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने शीतल जैन को श्रद्धांजलि अर्पित की और लिखा है- ‘हम उन्हें लंबे समय से जानते थे। कमाल के इंसान थे, बेहद नम्र।’

कौन थे शीतल जैन ?

स्वर्गीय शीतल जैन को फिल्मी दुनिया में बेहद सभ्य और सौम्य छवि का इंसान के तौर पर पहचाना जाता था। अमिताभ बच्चन के करियर को लंबे समय तक नजदीक से शीतल जैन ने देखा था। वे अमिताभ के 30 सालों से ज्यादा तक सेक्रेटरी भी रहे थे। उन्होंने फिल्म भी प्रोड्यूस की थी। इस मशहूर फिल्म का नाम ‘बड़े मियां छोटे मियां’ था। इस साल उन्होंने 8 जून,सुबह शनिवार अंतिम सांस ली।

‘बड़े मियां छोटे मियां’ से उन्हें सुर्खियां मिली और ये फिल्म उन्होंने वासु भगनानी के साथ मिलकर बनाई थी। इस फिल्म के निर्देशक डेविड धवन थे। माधुरी का हिट नंबर ‘मखना’ गाना इसी फिल्म का था जो सुपरहिट साबित हुआ था । इस फिल्म में अमिताभ के साथ गोविंदा ने भी काम किया था।

विश्वास टीम की जाँच-पड़ताल में यह तस्वीर साफ़ हो गई कि गलत दावे के साथ इस पोस्ट को वायरल किया जा रहा है


अब बारी थी इस अकाउंट के सोशल स्कैनिंग की जिसने ये पोस्ट अपलोड की। Sarmistha Chakladar का अकाउंट सितम्बर 2016 को बनाया गया था और यह दुर्गापुर वेस्ट बंगाल की रहने वाली है, सामान्य-से दिखने वाले इस प्रोफाइल में यह एक पोस्ट सवालिया निशान खड़ा करती है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि यह तस्वीर शीतल जैन के देहांत के वक़्त की है, जिसको गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है |

पूरा सच जानें…
सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : अमिताभ बच्चन ने अपने घर के नौकर की अर्थी को कंधा दिया
  • Claimed By : Sarmistha Chakladar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later