X
X

Fact Check: पीएम मोदी के नाम पर फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना का वायरल दावा फर्जी है

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फ्री रीचार्ज जैसी कोई योजना नहीं चलाई गई है। पाठकों को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Mar 17, 2023 at 01:20 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 02:50 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से एक दावा वायरल हो रहा है। जिसमें फ्री रिचार्ज के नाम पर एक लिंक शेयर किया जा रहा है। पोस्ट को शेयर कर दावा किया गया है कि पीएम मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 रुपए का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में दिया जा रहा है।  

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। सरकार की तरफ से ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई गई है, जिसमें सभी भारतीय यूजर को मुफ्त रिचार्ज देने का वादा किया गया हो। पोस्ट के साथ फिशिंग लिंक शेयर किया जा रहा है। इस पर क्लिक करने से यूजर का डेटा हैक हो सकता है। इस लिंक पर क्लिक ना करें।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर “Allcontent” ने 16 मार्च को पोस्ट शेयर की है और लिखा है ,”*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी* के द्वारा *फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना* के तहत सभी भारतीय यूजर को *₹239* का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।

मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री Recharge किया है, आप भी अभी नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें (Last Date – 30 March 2023) https://bit.ly/3YRNXq1″

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फ्री रिचार्ज योजना के बारे में जानने के लिए हमने कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया, लेकिन हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई भी खबर किसी भी भरोसेमंद मीडिया वेबसाइट पर नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक को चेक किया। लिंक पर क्लिक करने पर एक  ब्लॉगस्पॉट का लिंक ओपन होता है। जिसमें आपको फ्री रिचार्ज पाने के लिए आपका फ़ोन नंबर भरने को कहा जाएगा और उसके बाद रिचार्ज ऑफर प्राप्त करने के लिए इसे आगे वॉट्सऐप ग्रुप या 10 लोगों के साथ शेयर करने को कहा जाएगा। हम अपने पाठकों को बताना चाहते हैं कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें।

अधिक जानकारी के लिए हमने इंडियन साइबर आर्मी के अध्यक्ष और भारतीय पुलिस के साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल लिंक को शेयर किया। उन्होंने कहा,वायरल दावा फर्जी है। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें। इससे यूजर का डेटा हैक हो सकता है और उनकी निजी जानकारी चोरी हो सकती है।

पहले भी ऐसे कई पोस्ट वायरल हो चुके हैं,जिनकी जांच समय-समय पर विश्वास न्यूज़ द्वारा की गई है। इस तरह के लिंक्स धोखाधड़ी करने और आपकी निजी जानकारी जैसे- फ़ोन नंबर,ईमेल आईडी और अन्य जानकारी इकट्ठा करने के लिए बनाए जाते हैं। हम अपने यूजर को बताना चाहते हैं कि वो इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 1 ही फॉलोअर है। इस फेसबुक पेज को फरवरी 2023 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फ्री रीचार्ज जैसी कोई योजना नहीं चलाई गई है। पाठकों को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

  • Claim Review : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को *₹239* का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है।
  • Claimed By : Allcontent
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later