X
X

Fact Check: फ्री सिलाई मशीन योजना जैसी कोई योजना नहीं, वायरल दावा गलत

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोदी सरकार की ओर से सभी महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देने वाली पोस्ट फर्जी है। मोदी सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jul 20, 2022 at 03:25 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 03:07 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार ने देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत मोदी सरकार सभी राज्य की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही है। विश्वास न्यूज ने पाया कि यह मैसेज फर्जी है। मोदी सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने Karnal Ki Pehchan वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने फ़्री सिलाई मशीन योजना शुरू की है। इस योजना का लाभार्थ महिलायें ऑनलाइन आवेदन कर कि प्राप्त कर सकती है। इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर आवेदन करना होगा। उसके पश्चात्  पीडीएफ का प्रिंट आउट लेकर फार्म को संबंधित ऑफ़िस में जमा करवाना होगा। इसके पश्चात् सरकार द्वारा प्रार्थी को दे दी जाएगी।”  #silaimachine #centralgovernment

 पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल 

विश्वास न्यूज ने दावे की प्रामाणिकता की जांच करने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कई सरकारी पोर्टलों को खंगालना शुरू किया। लेकिन हमें इस तरह की किसी योजना के बारे में कहीं कोई जानकारी नहीं है। हमने प्रधानमंत्री मोदी और पीएमओ के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें वहां पर भी ऐसी किसी योजना से जुड़ी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई।

पीआईबी ने 19 जुलाई 2022 को किए गए ट्वीट में इसका खंडन किया था। कैप्शन के मुताबिक, सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। साथ ही पीआईबी ने इस तरह किसी के साथ अपनी निजी जानकारी शेयर नहीं करने की सलाह भी दी गई थी।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने Department of Social Justice & Empowerment के मीडिया को-ऑर्डिनेटर Shib Prasad से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। सरकार की तरफ से इस तरह की कोई स्कीम नहीं चलाई जा रही है। लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए इस तरह के पोस्ट को सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

जांच के आखिरी चरण में हमने पोस्ट शेयर करने वाले पेज Karnal Ki Pehchan का बैकग्राउंड चेक किया। हमने पाया कि यूजर के फेसबुक पर 130,946 फॉलोअर्स हैं। यह पेज फेसबुक पर 3 फरवरी  2020 से सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोदी सरकार की ओर से सभी महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन देने वाली पोस्ट फर्जी है। मोदी सरकार की ओर से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

  • Claim Review : मोदी सरकार ने देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फ़्री सिलाई मशीन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत मोदी सरकार सभी राज्य की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दे रही है।
  • Claimed By : Karnal Ki Pehchan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later