Fact Check: वायरल सीसीटीवी फुटेज मुंबई के हत्यारे की नहीं, यह दावा झूठा है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तुषार कपूर की आने वाली एक फिल्म मारीच के प्रमोशन का हिस्सा है। वायरल दावा झूठा है।

Fact Check: वायरल सीसीटीवी फुटेज मुंबई के हत्यारे की नहीं, यह दावा झूठा है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक सीसीटीवी फुटेज को शेयर कर दावा किया जा रहा था कि ये सीसीटीवी फुटेज मुंबई में खुलेआम घूम रहे हैट मैन किलर की है, जो महिलाओं की हत्या कर रहा है। वीडियो के अंधेरी का होने का दावा किया गया था। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तुषार कपूर की आने वाली एक फिल्म मारीच के प्रमोशन का हिस्सा है। वायरल दावा झूठा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

ट्विटर यूजर मुनेंद्र सिंह ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है: सुरक्षित रहें दोस्तों और इस प्रकार के पुरुषों से सावधान रहें, सूनसान जगह में अकेले न रहें #HatmanKillerInMumbai

पोस्ट और इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

हमने यह भी पाया कि यह दावा इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी व्यापक रूप से शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यान से देखा। हमें पता चला कि वीडियो के नीचे एक वॉटरमार्क था, जिस पर लिखा था, ‘MAARRICH.’

फिर हमने इंटरनेट पर मारीच कीवर्ड के साथ खोजा।

हमें पता चला कि फिल्म मारीच 9 दिसंबर 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है। हमें इससे जुड़ी कुछ रिपोर्ट्स भी मिलीं।

पड़ताल के अगले चरण में विश्वास न्यूज ने कीवर्ड सर्च किया। हमें मुंबई पुलिस के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर शेयर किया गया एक ट्वीट मिला।

ट्वीट में लिखा था कहा: #Debunked: ‘हैटमैन किलर इन मुंबई’ शीर्षक से व्यापक रूप से प्रसारित एक वीडियो में अंधेरी में एक महिला की छुरा घोंपने की सीसीटीवी फुटेज दिखाई गई है। हम पुष्टि करते हैं कि क्लिप पूरी तरह से नकली है और सभी से अनुरोध है कि इसे साझा न करें, क्योंकि इससे अराजकता और दहशत फैलती है। #FakeNewsAlert”

हमें इस पर कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं। हमें फर्स्टपोस्ट की एक रिपोर्ट मिली, जिसका शीर्षक था: मुंबई में द हैटमैन किलर के नाम से वायरल वीडियो असल में आगामी फिल्म मारीच के प्रचार अभियान से जुड़ा हुआ निकला।

हमें Times Now की एक रिपोर्ट भी मिली। रिपोर्ट का शीर्षक था: मुंबई में कोई ‘हैटमैन किलर’ नहीं है; पुलिस ने सीसीटीवी के वायरल वीडियो को बताया ‘पूरी तरह फर्जी’

जांच के अगले चरण में हमने बॉलीवुड के वरिष्ठ पत्रकार, पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो एक आने वाली फिल्म का है और इस तरह एक संवेदनशील वीडियो साझा करना फिल्म निर्माताओं का एक प्रचार हथकंडा है। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे वीडियो पर भरोसा करने से पहले फैक्ट चेक ज़रूर करें।

पड़ताल के आखिरी चरण में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले ट्विटर यूजर की सामाजिक पृष्ठभूमि की जांच की। हमें पता चला कि मुनेंद्र सिंह पेशे से कंटेंट राइटर हैं और उन्होंने सितंबर 2020 में ट्विटर ज्वाइन किया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तुषार कपूर की आने वाली एक फिल्म मारीच के प्रमोशन का हिस्सा है। वायरल दावा झूठा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट