Fact Check : बिहार में मैट्रिक की परीक्षा देने गए छात्रों के वीडियो को यूपी पुलिस भर्ती से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि धक्का-मुक्का कर रहे छात्रों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो का उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो बिहार के सिवान जिले में मैट्रिक की परीक्षा देने आए छात्रों का है, जिसे अब यूपी पुलिस की परीक्षा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : बिहार में मैट्रिक की परीक्षा देने गए छात्रों के वीडियो को यूपी पुलिस भर्ती से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। हाथ में पेपर लिए कॉलेज के सामने धक्का-मुक्की करते लोगों का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। पोस्ट को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामले से जोडते हुए शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो यूपी पुलिस के लिए परीक्षा देने आए विद्यार्थियों का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो का उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो बिहार के सिवान जिले में मैट्रिक की परीक्षा देने आए छात्रों का है, जिसे अब यूपी पुलिस की परीक्षा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर सुनील सिंह ने 19 फरवरी 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “आपको क्या लगा? ये राशन लेने आये है, या फ्री में कुछ बंट रहा है। नही ये बेरोज़गार है…ये UP पुलिस का पेपर देने आये हैं इनकी गलती सिर्फ यही है कि इन्होंने अपने रोजगार की परवाह किए बगैर मंदिर का घंटा बजाने को प्राथमिकता दी। #बेरोजगार”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो लाइव सिटी बिहार नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 16 फरवरी 2024 को शेयर किया गया था। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो बिहार के सिवान जिले का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर 15 फरवरी 2024 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, बिहार के सिवान जिले के जेड ए इस्लामिया पीजी कॉलेज में करीब 2100 बच्चों का सेंटर पड़ा था। परीक्षार्थी जब वहां पर मैट्रिक की परीक्षा देने के लिए पहुंचे तो भीड़ होने की वजह से धक्का-मुक्की का माहौल हो गया, जिसके बाद पुलिस ने बल का प्रयोग किया और वहां पर हंगामा शुरू हो गया। पुलिस के बल प्रयोग के बाद वहां पर भगदड़ मच गई। 

ईटीवी की वेबसाइट पर 16 फरवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, पहली पाली के छात्र जब मेन गेट से परीक्षा देकर वापस आ रहे थे। इसी दौरान दूसरी पाली के छात्रों ने अंदर जाना शुरू कर दिया, जिसकी वजह से वहां पर भगदड़ और धक्का-मुक्की का माहौल बन गया और कई छात्र नाले में गिर गए।

यूपी तक की वेबसाइट पर 19 फरवरी 2024 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 17 और 18 फरवरी को कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा को आयोजित किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण पटना के चीफ रिपोर्टर जितेंद्र कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह घटना 15 फरवरी की है और सिवान के जेड ए इस्लामिया पीजी कॉलेज की है, छात्र मैट्रिक की परीक्षा देने के लिए आए थे। भीड़ ज्यादा होने और अन्य कारणों से वहां पर माहौल बिगड़ गया, जिसके बाद वहां पर भगदड़ और धक्का-मुक्की शुरू हो गई। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन करना शुरू किया। हमने पाया कि यूजर ने खुद को उत्तर प्रदेश का रहने वाला बताया हुआ है। यूजर को 73 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से जुड़ी पोस्ट को शेयर करता है।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि धक्का-मुक्का कर रहे छात्रों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो का उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो बिहार के सिवान जिले में मैट्रिक की परीक्षा देने आए छात्रों का है, जिसे अब यूपी पुलिस की परीक्षा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट