X
X

Fact Check: PM मोदी की डिग्री के बारे में दावा करता अमित शाह का वीडियो फेक और एडिटेड है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक डिग्रियों को फेक बताए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा अमित शाह का वायरल वीडियो क्लिप फेक और एडिटेड है। ऑरिजिनल वीडियो में शाह ने पीएम मोदी की डिग्रियों को फेक बताए जाने के अरविंद केजरीवाल के आरोपों को नकारते हुए उनकी डिग्रियों को सार्वजनिक किया था। शाह के इसी पुराने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिए गए एक बयान को संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियों को फेक बताया, जब वह कह रहे थे कि केजरीवाल ने यह झूठ फैलाने की कोशिश करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियां फेक है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 27, 2023 at 02:30 PM
  • Updated: Oct 27, 2023 at 02:48 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद से सोशल मीडिया पर चुनावी मिस-इन्फॉर्मेशन के मामलों में तेजी आई है। इसी संदर्भ में गृह मंत्री अमित शाह का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने यह स्वीकार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक डिग्रियां फेक है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को फेक और एडिटेड पाया, जिसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो अमित शाह के पुराने प्रेस कॉन्फ्रेंस का है, जिसमें उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियों के फेक होने के आरोप का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स) और एमए (मास्टर ऑफ आर्ट्स) की डिग्रियों को सार्वजनिक किया था और इसी दौरान उन्होंने कहा था कि केजरीवाल ने सोशल मीडिया और मीडिया में यह झूठ फैलाने की कोशिश की नरेंद्र मोदी की डिग्रियां फेक है।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर भेजा गया क्लेम।

इंस्टाग्राम यूजर ‘kamil79991’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) क्लिप को शेयर किया है, जिस पर लिखा हुआ है कि अमित शाह ने सच कबूल करते हुए बताया कि मोदी की डिग्रियां फेक है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो क्लिप को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें अमित शाह को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “……प्रधानमंत्री जी की जो डिग्रियां हैं, वह फर्जी है, सच नहीं है।”

वीडियो क्लिप को सुनने के साथ यह स्पष्ट हो जाता है कि यह किसी प्रेस वार्ता का एडिटेड अंश है, क्योंकि इसमें किसी बयान का चुनिंदा हिस्सा ही शामिल है। चुनावों के समय राजनीतिक दुष्प्रचार का सामान्य तरीका है, जब नेताओं के भाषणों और बयानों के एक अंश को ऐसे शेयर किया जाता है, जिससे उसके मायने और मतलब बदल जाते हैं।

वायरल क्लिप के बयान के आधार पर की-वर्ड सर्च में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ सात साल पुराना वीडियो मिला, जो पार्टी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और दिवंगत अरुण जेटली की तरफ से किया गया प्रेस कॉन्फ्रेंस है। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिग्रियों को फेक बताए जाने के अरविंद केजरीवाल के आरोपों को सिरे से नकारते हुए उनकी डिग्रियों को सार्वजनिक किया था।

0.40 मिनट के फ्रेम से सुनने पर वायरल वीडियो क्लिप का संदर्भ स्पष्ट हो जाता है। शाह कहते हैं, “…….ये बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज प्रधानमंत्री जी की शैक्षणिक पात्रता के लिए इस प्रकार की प्रेस वार्ता करनी पड़ रही है। कुछ दिनों से श्री अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया में, मीडिया में और सूचना आयुक्त और प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर…बार-बार एक झूठ को सच साबित करने का प्रयास किया…..और पूरे देश के जनमानस में एक भ्रांति फैलाने का प्रयास किया कि प्रधानमंत्री जी की जो डिग्रियां हैं वह फर्जी है, सच नहीं है।”

इसके बाद शाह प्रधानमंत्री मोदी की बीए और एमए दोनों की डिग्रियों को सार्वजनिक कर देते हैं। वह बताते हैं कि प्रधानमंत्री ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए और गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए की डिग्री हासिल की है।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स में भी शाह की इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का जिक्र है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियों को फेक बताए जाने के दावे के साथ वायरल अमित शाह का वीडियो क्लिप एडिटेड और फेक है। वायरल वीडियो क्लिप को लेकर विश्वास न्यूज ने उत्तर प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता हरीशचंद्र श्रीवास्तव से संपर्क किया। “वायरल क्लिप को फेक बताते हुए उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री की छवि को खराब करने के लिए किया जा रहा चुनावी दुष्प्रचार है।”

फेक वीडियो क्लिप को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है। चुनावों से संबंधित अन्य फेक व भ्रामक दावों को विश्वास न्यूज की विशेष पेशकश इलेक्शन चेक में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक डिग्रियों को फेक बताए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा अमित शाह का वायरल वीडियो क्लिप फेक और एडिटेड है। ऑरिजिनल वीडियो में शाह ने पीएम मोदी की डिग्रियों को फेक बताए जाने के अरविंद केजरीवाल के आरोपों को नकारते हुए उनकी डिग्रियों को सार्वजनिक किया था। शाह के इसी पुराने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिए गए एक बयान को संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है, जिससे यह प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की डिग्रियों को फेक बताया, जब वह कह रहे थे कि केजरीवाल ने यह झूठ फैलाने की कोशिश करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियां फेक है।

  • Claim Review : अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्रियां फेक हैं।
  • Claimed By : Insta User- kamil79991
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later