Fact Check: रेलवे रूट पर झरने के विहंगम दृश्य का वीडियो फर्जी दावे से हो रहा वायरल

Fact Check: रेलवे रूट पर झरने के विहंगम दृश्य का वीडियो फर्जी दावे से हो रहा वायरल

नई दिल्ली( विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक चलती ट्रेन से झरने के दृश्य का वीडियो इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा कि यह वीडियो ओडिशा के कोरापुट और रायगड़ा के बीच के रेलवे खंड का है। विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि ओडिशा के कोरापुट और रायगड़ा के बीच रेलवे खंड होने का दावा कर जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वो दावा फेक है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

जगदीश राव नाम के फेसबुक यूजर ने एक वीडियो कैप्शन के साथ साझा किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि ये कोरापुट और रायगड़ा के बीच का ये रेलवे रुट है। तपोश्री परी नाम की फेसबुक यूजर ने भी यही वीडियो शेयर करते हुये लिखा है कि ये मानसून में कोरापुट का रेलवे ट्रैक है।

वायरल पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां मौजूद है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने इस वायरल पोस्ट में किये जा रहे दावे को लेकर अपनी जांच शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को InVID टूल में अपलोड करके वीडियो से कई तस्वीरों को निकाला। फिर इन तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च करना शुरू किया। वायरल वीडियो से निकाली गई तस्वीरों जैसी हमें कई तस्वीरें मिली। सर्च के दौरान ही हमें यूट्यूब पर एक वीडियो भी मिला, जिसे 22 जुलाई, 2021 को अपलोड किया गया था। जिसका शीर्षक था, हुबली-गोवा खंड में ब्रगांजा घाटों का अद्भुत दृश्य, जिसे ब्रेक वैन से लिया गया है। जिसका लिंक नीचे मौजूद है।

https://www.youtube.com/watch?v=pGDDtTgv3sM

यूट्यूब पर पोस्ट किये गये वीडियो से संकेत लेते हुये हमने अपने पड़ताल को आगे बढ़ाया। और गूगल पर कीवर्ड के साथ आगे सर्च शुरू किया तो पाया कि रेल मंत्रालय ने इसी वीडियो को टैग करते हुए ट्वीट किया है। जिसमें रेल मंत्रालय ने कैप्शन में लिखा है, “वास्तव में स्वर्ग का एक टुकड़ा ! हुबली-गोवा खंड में ब्रगांज़ा घाटों की ढलान के नीचे असंख्य छोटे झरनों का अद्भुत दृश्य, जिसे भारी बारिश के बीच ब्रेक वैन से लिया गया है।” यही वीडियो हमें रेल मंत्रालय के फेसबुक और यूट्यूब चैनल पर भी मिला। Kooapp पर भी रेल मंत्रालय के अकाउंट पर हमें ये वीडियो पोस्ट मिला।

इस वीडियो की और तस्दीक करने के लिये हमने साउथ वेस्ट रेलवे में एक रेल अधिकारी से बात की। उन्होंने हमें बताया कि ये वीडियो गोवा– हुबली रेल खंड में दुधसागर सेक्शन का ही है। ये रेल रूट साउथ वेस्ट रेलवे के अधीन आता है।

हमने फेसबुक यूजर जगदीश राव के फेसबुक प्रोफाइल को स्कैन किया तो हमें पता चला कि वे ओडिशा के रहने वाले है और सरकारी कर्मचारी हैं।

निष्कर्ष

विश्वास न्यूज की टीम ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि सोशल मीडिया में जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा वो गोवा-हुबली खंड में ब्रगांज़ा घाटों का दृश्य है। ओडिशा के कोरापुट और रायगड़ा के बीच के रेलवे रूट होने का दावा फर्जी है।

(Fact check done with support from Manish Kumar)

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट