X
X

Fact Check : रोहतक में बारिश के बाद सड़क पर जमा हुए पानी के वीडियो को दिल्‍ली का बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो दिल्‍ली का नहीं, बल्कि हरियाणा के रोहतक का है। पिछले दिनों आई बारिश के बाद रोहतक की सड़कों पर कई फुट पानी जमा हो गया था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में मानसून की बारिश के साथ ही इससे जुड़ी फर्जी पोस्‍टों की तादाद भी अचानक से बढ़ गई है। अब एक वीडियो को वायरल करते हुए दिल्‍ली का बताते हुए राज्‍य सरकार पर निशाना साधा जा रहा है। इस वीडियो में सड़क पर पानी भरा हुआ देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल जिस वीडियो को दिल्‍ली का बताया जा रहा है, वह हरियाणा के रोहतक का है। पिछले दिनों बारिश के बाद रोहतक की सड़कों पर पानी भर गया था।

पड़ताल

फेसबुक यूजर राजेश लावरिया ने एक जुलाई को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘कितनी खूबसूरत है ये दिल्ली, कितनी खूबसूरत है यहाँ की सड़के क़ाबिले तारीफ है यहाँ की व्यवस्था, लाजवाब है यहाँ की सरकार।’

वायरल वीडियो को दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। फेसबुक पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्यों का त्यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। फेसबुक के अलावा यह वीडियो ट्विटर और यूट्यूब पर भी वायरल है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच की शुरुआत वायरल वीडियो को खंगालने से शुरू की। वीडियो के कमेंट में हमें कुछ ऐसे कमेंट मिले, जिसमें वीडियो को रोहतक का बताया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने इसके आधार पर जांच को आगे बढ़ाते हुए यूट्यूब पर ‘रोहतक सड़क पानी’ जैसे कीवर्ड का इस्‍तेमाल करते हुए सर्च किया गया। ‘ऑल इन वन महारा हरियाणा’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर हमें एक शार्ट वीडियो मिला। यह वीडियो दो दिन पहले ही अपलोड किया गया था। यह वही वीडियो था, जिसे दिल्‍ली के नाम पर वायरल किया गया है।

हरियाणा न्‍यूज एक्‍सप्रेस नाम के एक चैनल पर भी हमें एक खबर मिली। 30 जून को अपलोड इस खबर में बताया गया कि रोहतक में 13 मिलीमीटर बारिश में डूबा शहर। सड़कों पर 4 फीट जलभराव। इस खबर में हमें वह वीडियो भी नजर आया, जो वायरल है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, हिसार के पत्रकार मनोज कौशिक से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो हरियाणा के रोहतक का है। पिछले दिनों हुई बारिश के बाद रोहतक में ऐसी स्थिति देखने को मिली थी।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर राजेश लावरिया एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। फेसबुक पर इनके करीब पांच हजार के आसपास फ्रेंड हैं। दिल्‍ली के रहने वाले राजेश को दो हजार से ज्‍यादा लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। वायरल वीडियो दिल्‍ली का नहीं, बल्कि हरियाणा के रोहतक का है। पिछले दिनों आई बारिश के बाद रोहतक की सड़कों पर कई फुट पानी जमा हो गया था।

  • Claim Review : दिल्‍ली में बारिश के बाद की स्थिति बताता वीडियो
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राजेश लावरिया
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later