X
X

Fact Check: पाकिस्तान में पैसों की वजह से हुई हिंसक झड़प के वीडियो को किया जा रहा फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तकरीबन 8 महीने पुराना है, जब कराची की नेवल कॉलोनी में दो गुटों के बीच पैसे की लेन-देन को लेकर फायरिंग हुई थी। इस मामले के साथ, जो कहानी वायरल की जा रही है, वह गलत है। इस फायरिंग में कई लोग ज़ख़्मी हुए थे। हालांकि, 51 लोगों के मारे जाने का दावा फर्जी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: May 29, 2023 at 06:08 PM
  • Updated: May 31, 2023 at 01:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर पाकिस्तान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ लोगों को फायरिंग करते हुए देखा जा सकता है और कुछ इधर-उधर भागते हुए नज़र आरहे हैं। यूजर इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि फायरिंग का यह मामला उस वक़्त पेश आया, जब एक गधा मस्जिद के अंदर चला गया, जिसे देखकर वहां के मौलवी ने उसे गोली मार दी और यह बात इतनी बढ़ी की  इस मामले में 51 लोगों की जान चली गई और कई ज़ख़्मी हो गए।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा यह वीडियो तकरीबन 8 महीने पुराना है, जब कराची की नेवल कॉलोनी में दो ग्रुप के बीच पैसे की लेन-देन को लेकर फायरिंग हुई थी।इस मामले के साथ जो कहानी  वायरल की जा रही रही है, वह गलत है और इस फायरिंग में कई लोग ज़ख़्मी हुए थे। हालांकि,  51 लोगों के मारे जाने का दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”गधों ने गधे को गोली मारी, बेहतर होता गधे को भगा देते। पाकिस्तान में मस्जिद में गधा घुसा, तो वहाँ के मौलवी ने गधे को गोली मार दी, गधे वाला बंदूक लाया और मस्जिद में 11 नवाजी मार दिए, फिर मस्जिद के इमाम ने गधे वाले के गांव पर हमला कर 33 मुस्लिम गाँव वाले मार दिए, कुल मृतक 51 हो गए और कई घायल है अबे पाकिस्तान जाहिलों, गधा भगा देते।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को गौर से देखा, वीडियो में हमें 1 मिनट 40 सेकंड के फ्रेम में ”Concepts Collegiate” का बिलबोर्ड नज़र आया। 

गूगल पर ”Concepts Collegiate”को सर्च किये जाने पर हमें पता चला कि यह कराची की नेवल कॉलोनी में एक कोचिंग है।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और कीवर्ड के साथ सर्च किया। सर्च में हमें ब्रेकिंग अपडेट्स नाम के फेसबुक पेज पर 9 सितम्बर 2022 को शेयर हुआ मिला। यहाँ दिए गए कैप्शन के मुताबिक, ”कराची बलदिया टाउन की नेवल कॉलोनी में दो गुटों में झगड़ा। इलाका फायरिंग से गूँज उठा, झगड़ा खरीद व फरोख्त पर पैसे के लेन-देन पर शुरू हुआ। फायरिंग से दो लोग ज़ख़्मी, सिविल अस्पताल में भर्ती।”

सर्च में हमें सितम्बर 2022 को यह वीडियो ‘सीसीटीवी व्यूज’ और ‘कराची पोस्ट नेटवर्क‘ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला। यहाँ दिए गए कैप्शन के मुताबिक, ”कराची के नेवल  कॉलोनी में दो गुटों के बीच फायरिंग।”

पाकिस्तान के अख़बार जंग न्यूज़ की वेबसाइट पर 10 सितम्बर 2022 को इसी मामले से जुड़ी प्रकाशित खबर के मुताबिक, ”कराची के बलदिया टाउन नेवल कॉलोनी में दो गुटों के बीच हुई झड़प में दो लोग गोली लगने से घायल हो गये, जबकि इलाका जंग का मैदान बन गया। घायलों को सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने कहा कि यह मामला दो पक्षों में बस की खरीद-फरोख्त के पैसे को लेकर हुई झड़प का था।” पूरी खबर यहाँ पढ़ी जा सकती है।

 ”Concepts Collegiate” कोचिंग सेंटर ने वीडियो से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि यह हिंसक झड़प पिछले साल उनकी कोचिंग के पास ही हुई थी और वायरल दावा बिल्कुल मनगंढ़त है। वहीं घटना के कारण पर बात करते हुए कहा कि, ”यह झड़प छैलिया या गुटखा की तस्करी की वजह से हुई थी। ”

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को 2097 लोग फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह वीडियो तकरीबन 8 महीने पुराना है, जब कराची की नेवल कॉलोनी में दो गुटों के बीच पैसे की लेन-देन को लेकर फायरिंग हुई थी। इस मामले के साथ, जो कहानी वायरल की जा रही है, वह गलत है। इस फायरिंग में कई लोग ज़ख़्मी हुए थे। हालांकि, 51 लोगों के मारे जाने का दावा फर्जी है।

  • Claim Review : फायरिंग का यह मामला उस वक़्त पेश आया, जब एक गधा मस्जिद के अंदर चला गया, जिसे देखकर वहां के मौलवी ने उसे गोली मार दी और यह बात इतनी बढ़ी की  इस मामले में 51 लोगों की जान चली गई और कई ज़ख़्मी हो गए।
  • Claimed By : Kanchan Gaikwad
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later