X
X

Fact Check: पहलवानों के समर्थन में ट्रैक्टर रैली के दावे के साथ वायरल वीडियो केरल यूथ कांग्रेस के प्रदर्शन का है

साल 2021 में केरल में आयोजित किए गए किसान मार्च के वीडियो को जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवानों के प्रदर्शन से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: May 9, 2023 at 05:43 PM
  • Updated: May 9, 2023 at 05:48 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ कथित यौन शोषण के आरोपों को लेकर दिल्ली के जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों का प्रदर्शन जारी है। अब इसी से जोड़ते हुए एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। वीडियो में भारी संख्या में ट्रैक्टर के हुजूम को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवानों के प्रदर्शन से जोड़कर वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को भ्रामक पाया। वायरल वीडियो साल 2021 का है, जब केरल में यूथ कांग्रेस ने कृषि कानूनों के विरोध में ट्रैक्टर मार्च निकाला था। वीडियो का पहलवानों के प्रदर्शन से कोई संबंध नहीं है। पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Aman Numbardar ’ ने वायरल वीडियो को ‘हरियाणा का लाडला’ नाम के फेसबुक पेज पर शेयर करते हुए लिखा है, “ट्रैक्टर निकल चुके हैं सभी #JantarMantar पहुंचे #ट्रैक्टरलेकरदिल्ली_चलो #WrestlersProtest”

कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो को ध्यान से देखा। इसपर मनोरमा न्यूज का लोगो और वॉटरमार्क नज़र आ रहा है। हमने वायरल वीडियो को मनोरमा न्यूज पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो ‘मनोरमा न्यूज’ के वेरिफाइड फेसबुक पर 3 जनवरी 2021 को अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो के साथ दिए गए कैप्शन को हिंदी में ट्रांसलेट करने पर लिखा पाया,सौ से अधिक ट्रैक्टर; किसान आंदोलन के समर्थन में युवा कांग्रेस द्वारा किसान मार्च #YouthCongress ” वीडियो में वायरल वीडियो के हिस्से को भी देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट ‘मीडिया वन टीवी लाइव’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी मिली। 2 जनवरी 2021 को अपलोड वीडियो डिस्क्रिप्शन में लिखा गया,” यूथ कांग्रेस द्वारा जन किसान मार्च का आयोजन किया गया।”

‘सुधीन सुरेश ‘ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। यहां भी इसे 3 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया है। कई अन्य कई यूट्यूब रिपोर्ट्स में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और विधायक शफी परम्बिल ने अपने फेसबुक अकाउंट से इस मार्च की तस्वीर को शेयर किया था। 3 जनवरी 2021 को शेयर की गई तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा गया,”यूथ  कांग्रेस  #Jai_Kisan_March @ Palakkad, Kerala.हमारे देश के मेहनतकश किसानों को दिखाए गए आपके समर्थन और एकजुटता के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद। यूथ  कांग्रेस हमारे राष्ट्र के किसानों को अपना पूर्ण समर्थन देने का संकल्प लेती है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने इस प्रदर्शन को कवर करने वाले दिल्ली दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर शनि शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वीडियो पुराना है। जंतर-मंतर पर चल रहे प्रदर्शन में कोई किसान ट्रैक्टर लेकर नहीं पहुंचा है।”

वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 17 हजार लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर रोहतक का रहने वाला है।

निष्कर्ष: साल 2021 में केरल में आयोजित किए गए किसान मार्च के वीडियो को जंतर-मंतर पर चल रहे पहलवानों के प्रदर्शन से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह वीडियो जंतर मंतर में पहलवान खिलाड़ियों के समर्थन में निकली ट्रैक्टर रैली का है।
  • Claimed By : Aman Numbardar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later