Fact check- गुजरात के सोमनाथ मंदिर का वीडियो काशी विश्वनाथ के नाम से हुआ वायरल

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो काशी विश्वनाथ मंदिर का नहीं, बल्कि गुजरात के सोमनाथ मंदिर का है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। फेसबुक समेत सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म्स पर 30 सेकेंड का चमचमाते मंदिर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ मंदिर के नवीकरण होने के बाद का है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह वीडियो गुजरात के सोमनाथ मंदिर का है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर DrNarendra Kumar Singh Gaur ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “काशी विश्वनाथ मंदिर का नया स्वरूप।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

https://twitter.com/satviksoul/status/1461958798587817986

पड़ताल –

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले हमने ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल किया। InVID टूल में वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्सल निकाले। फिर इन्हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च में अपलोड करके खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता एक वीडियो सोमनाथ मंदिर के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर मिला। ट्वीट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो उत्तर प्रदेश के काशी विश्वनाथ का नहीं, बल्कि गुजरात के सोमनाथ मंदिर का है।

हमने सोमनाथ मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस बारे में चेक किया। वेबसाइट पर मौजूद सोमनाथ मंदिर की तस्वीरों की तुलना वायरल वीडियो से करने पर हमने पाया कि दोनों हूबहू एक जैसे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने इस विषय में अधिक जानकारी के लिए सोमनाथ मंदिर के पीआरओ ध्रुव जोशी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल वीडियो सोमनाथ मंदिर का ही है। यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है कि यह वीडियो कब बनाया गया है, क्योंकि रोजाना 7 बजे के बाद मंदिर ऐसा ही दिखता है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है DrNarendra Kumar Singh Gaur नाम का फेसबुक यूजर है। DrNarendra Kumar Singh Gaur के फेसबुक पर 6,328 फ़ॉलोअर्स और 4,458 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो काशी विश्वनाथ मंदिर का नहीं, बल्कि गुजरात के सोमनाथ मंदिर का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट