Fact Check : रामनवमी पर श्रीनगर में निकाली गई शोभा यात्रा के वीडियो को पाकिस्तान का बताकर फैलाया जा रहा भ्रम

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शोभायात्रा के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का पाकिस्तान से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो रामनवमी के मौके पर श्रीनगर में निकाली गई एक झांकी का है। 

Fact Check : रामनवमी पर श्रीनगर में निकाली गई शोभा यात्रा के वीडियो को पाकिस्तान का बताकर फैलाया जा रहा भ्रम

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर शोभायात्रा का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो रामनवमी के मौके पर पाकिस्तान में निकाली गई भगवान राम की झांकी का है।  विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का पाकिस्तान से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो रामनवमी के मौके पर श्रीनगर में निकाली गई एक शोभा यात्रा का है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर अखलाख अहमद ने 5 मार्च 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “पाकिस्तान मे राम नवमी सेफ है और भारत मे सेफ नही ईस्का मतलब क्या, ???बस हिंदू बहुल देश भारत मे ही हिंदू ख़तरे मे है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/L_H_JK12/status/1643072059755356166

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया कि वीडियो पर VOA का लोगो लगा हुआ है। हमने इसके बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें यह वीडियो VOA उर्दू के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 30 मार्च 2023 को शेयर हुआ मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो श्रीनगर में कश्मीरी पंडितों द्वारा निकाली गई एक शोभा यात्रा का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट अमर उजाला की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 30 मार्च 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रामनवमी के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान सड़कें श्रीराम के जयकारों से गूंज उठीं। जगह-जगह पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा का स्वागत किया। यात्रा को आयोजित करने में मुस्लिम समुदाय भी सहयोग दिया।”

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

पड़ताल के दौरान हमें इस शोभा यात्रा से जुड़े कई अन्य वीडियो एएनआई सहित कई अन्य यूट्यूब चैनल पर मिला। 

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, कश्मीर के वरिष्‍ठ पत्रकार नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो श्रीनगर में निकाली गई शोभायात्रा का है। कड़ी सुरक्षा के बीच रामनवमी के अवसर पर शोभायात्रा को निकाला गया था। ये शोभा यात्रा कश्मीरी पंडितों ने निकाली थी।”

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी दावे को शेयर करने वाले यूजर अखलाख अहमद की जांच की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर बिहार का रहने वाला है। यूजर के फेसबुक तकरीबन 8 हजार फॉलोअर्स हैं और पर 4,986 मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शोभायात्रा के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो का पाकिस्तान से कोई संबंध नहीं है। यह वीडियो रामनवमी के मौके पर श्रीनगर में निकाली गई एक झांकी का है। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट