X
X

Fact Check: मिर्जापुर के आपसी झगड़े का वीडियो सांप्रदायिक रंग देकर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ की जाँच में वायरल दावा गलत साबित हुआ। असल में यह घटना जनवरी में मिर्ज़ापुर के कटरा थानाक्षेत्र में घटित हुई थी। आरोपी और पीड़ित पक्ष दोनों एक ही समुदाय से हैं। वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 7, 2022 at 03:27 PM
  • Updated: Apr 11, 2022 at 04:17 PM

 नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल 30 सेकंड के वीडियो में एक युवक को सरिया से महिलाओं पर हमला करते हुए और वहीं कुछ महिलाओं को आपस में लड़ते हुए देखा जा सकता है। फिर उसी आदमी को वीडियो बना रहे युवक पर भी हमला करते हुए भी देखा जा सकता है। यूजर वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं,’मिर्जापुर में अब्दुल को उसके पड़ोसी (हिंदू परिवार) ने नए घर के सामने कचरा फेंकने से मना किया तो उसने यह सलूक किया। यूजर्स इस वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की जांच की और दावे को भ्रामक पाया। असल में यह घटना जनवरी में मिर्जापुर के कटरा थाना क्षेत्र में घटित हुई थी। आरोपी और पीड़ित पक्ष दोनों एक ही समुदाय से हैं।   

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Dinesh Kumar ने 6 अप्रैल को यह वीडियो शेयर किया है और लिखा है,’मिर्जापुर में अब्दुल को उसके पड़ोसी (हिंदू परिवार) नए घर के सामने कचरा फेंकने से मना किया उसके बाद जो अब्दुल ने किया आप लोग इस वीडियो में देखो ,मुझे नहीं पता इस पर कोई कार्यवाही हुई या नही

फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स ने भी इस फोटो को मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर किया। फेसबुक पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच करने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल किया। वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट को रिवर्स इमेज सर्च करने पर, हमें वायरल वीडियो का एक लंबा वर्जन ‘Mirzapur Official’ नामक एक यूट्यूब चैनल पर 27 मार्च 2022 को अपलोड मिला। कैप्शन के मुताबिक,#mirzapur: दबंग ने कूड़ा फेंकने के मामूली विवाद में लोहे की सरिया से महिलाओं को बेरहमी से पीटा #viral ‘  

Mirzapur Official नाम के फेसबुक पेज पर 17 जनवरी 2022 को वीडियो को अपलोड कर लिखा गया,’ #Mirzapur: दबंग ने कूड़ा फेंकने के मामूली विवाद में लोहे की सरिया से महिलाओं को बेरहमी से पीटा। वीडियो बना रहे युवक पर भी सरिया से किया हमला। आरोपी के खिलाफ दर्ज, कटरा कोतवाली के इमामबाड़ा मोहल्ले के कुंजलगीर बाग की घटना। फेसबुक पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को जनवरी में शेयर किया है।   

संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर हमें 17 जनवरी 2022 को jagran.com पर प्रकाशित इससे जुड़ी एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में बताया गया है, ‘ कटरा कोतवाली के इमामबाड़ा मोहल्ले में रविवार को कूड़ा फेंकने को लेकर दो पक्षों के बीच विवाद हो गया। मामला बढ़ने पर एक पक्ष ने एक युवक ने महिला की रॉड से पिटाई कर दी। यही नहीं, वीडियो बना रहे एक युवक को भी पीट दिया। महिला ने मामले की शिकायत पुलिस से की।  

पड़ताल के दौरान हमें मिर्जापुर पुलिस के अधिकृत ट्विटर अकाउंट पर दावे से जुड़ा एक ट्वीट मिला। पुलिस ने ट्वीटर यूजर Rajesh R. Tripaathi को रिप्लाई करते हुए जवाब दिया है,’#थाना_को0कटरा की पुलिस चौकी लालडिग्गी अन्तर्गत मोहल्ला बालकुंजल गिरी में दिनांक 16.01.2022 को एक ही समुदाय के दो पक्षो के मध्य हुई मारपीट की घटना के वायरल हो रहे वीडियो के सम्बन्ध में #Addl_SP_City की बाइट।

वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने मिर्जापुर एसपी सिटी संजय वर्मा से सम्पर्क किया। उन्होंने हमें बताया की वायरल दावा पूरी तरह गलत है। यह घटना 16 जनवरी 2022 की है। झगड़ा करने वाले दोनों पक्ष मुस्लिम समुदाय से हैं और एक ही परिवार के हैं। कचरा फेंकने के पीछे पहले बहस हुई और उसके बाद सलमान नाम के एक लड़के ने झगड़ा शुरू कर दिया। मामला दर्ज किया जा चुका है और कार्रवाई भी हो रही है।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर रोहतक का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जाँच में वायरल दावा गलत साबित हुआ। असल में यह घटना जनवरी में मिर्ज़ापुर के कटरा थानाक्षेत्र में घटित हुई थी। आरोपी और पीड़ित पक्ष दोनों एक ही समुदाय से हैं। वीडियो को अब भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : मिर्जापुर में अब्दुल को उसके पड़ोसी (हिंदू परिवार) नए घर के सामने कचरा फेंकने से मना किया
  • Claimed By : Dinesh Kumar
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later