Fact Check : साधु के साथ बर्बरता का 2022 का वीडियो अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

पता चला कि एक मध्‍य प्रदेश के खंडवा जिले की एक साल पुरानी घटना के वीडियो को कुछ लोग अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। साधु के साथ बदसलूकी करने वाले शख्‍स का नाम प्रवीण गौर था।

Fact Check : साधु के साथ बर्बरता का 2022 का वीडियो अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 42 सेकंड के इस वीडियो में एक शख्‍स को एक साधु के साथ मारपीट और गाली-गलौज करते हुए उसकी जटा को काटते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि एक मध्‍य प्रदेश के खंडवा जिले की एक साल पुरानी घटना के वीडियो को कुछ लोग अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। साधु के साथ बदसलूकी करने वाले शख्‍स का नाम प्रवीण गौर था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अनुज पाल ने 19 अगस्‍त को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “बुजुर्ग साधू के बाल-दाढ़ी नोचकर #बर्बरता #क्रूरता का वीडियो वायरल है..बताया जा रहा है…. कि कुछ विशेष समुदाय के लोगों द्वारा घटना को अंजाम दिया गया। इसकी पहचान करके कार्यवाही होना चाहिये!”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इसे InVID टूल पर डालकर इसके कीफ्रेम्स निकाले। कीफ्रेम्स पर गूगल रिवेर्स इमेज सर्च करने पर हमें इससे मिलते-जुलते ढेरों परिणाम इंटरनेट पर मिले। हमें न्‍यूज स्‍टेट एमपी छत्‍तीसगढ़ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर पूरी खबर मिली। इसमें वायरल वीडियो को भी देखा जा सकता है। 24 मई 2022 को अपलोड इस खबर में बताया गया कि खंडवा में एक साधु के साथ मारपीट करते हुए उसकी जटा काटी गई।

सर्च के दौरान नईदुनिया डॉट कॉम पर भी घटना से संबंधित पुरानी खबर मिली। 24 मई 2022 को प्रकाशित खबर में बताया गया कि मध्‍य प्रदेश के खंडवा में एक साधु के साथ बर्बरता का मामला सामने आया था। आरोपित को पकड़ कर जेल भेज दिया गया था। इस युवक ने साधु की पिटाई करते हुए उसकी जटाएं भी जबरन काट दी थी। इस युवक का नाम प्रवीण गौर था। पूरी खबर यहां पढ़ा जा सकता है।

आजतक की वेबसाइट पर पब्लिश खबर में बताया गया कि घटना खंडवा जिले के आदिवासी बहुल ब्‍लॉक खालवा थाना इलाके के पटाजन इलाके की थी। आरोपी का नाम प्रवीण गौर बताया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें।

सर्च के दौरान एनडीटीवी हिंदी की वेबसाइट पर भी घटना से जुड़ी खबर मिली। 24 मई 2022 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि खंडवा जिले के पटाजन में प्रवीण गौर और साधु में बहस हो गई। जिसके बाद प्रवीण ने साधु को बाजार में पीटा और सैलून में ले जाकर उसकी जटा काट दी। पूरी खबर यहां पढ़ें।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया, खंडवा के प्रभारी मनीष करे से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि पिछले साल एक होटल संचालक ने नशे में एक साधु के साथ बर्बरता की थी। आरोपी को जेल भेजा गया था।

पड़ताल के अंत में फेसबुक यूजर अनुज पाल के अकाउंट की जांच की गई। पता चला कि यूजर को पांच हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर श्रीनगर में रहता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। मप्र के खंडवा की एक साल पुरानी घटना को अब वायरल करते हुए भ्रम फैलाया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट