X
X

Fact Check: पीएम मोदी के 3 साल पुराने कोलकाता रैली के वीडियो को गुजरात का बताकर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी की गुजरात रैली के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो साल 2019 में कोलकाता में हुई रैली का है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Sep 5, 2022 at 04:33 PM
  • Updated: Sep 7, 2022 at 03:17 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भुज जिले में विकास कार्यों का उद्घाटन करने पीएम मोदी हाल ही में वहां पहुंचे थे। इसी से जोड़कर पीएम मोदी की रैली का एक वीडियो  सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो पीएम मोदी द्वारा गुजरात के भुज जिले में की गई रैली का है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो साल 2019 में कोलकाता में हुई रैली का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Ritesh Gupta ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “मोदीजी का भुज दौरा, ढाई से तीन लाख भुज की जनसभा में गूंज उठा गुजरात मोदी के जय घोष से, जय श्री राम।”

पोस्‍ट का आर्काइव लिंक यहां देखें।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। इस दौरान हमें यह वीडियो Sushil Kumar Singha नामक एक फेसबुक अकाउंट पर शेयर मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो पश्चिम बंगाल के कोलकाता में हुई एक रैली का है। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें यह वीडियो पीएम मोदी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 3 अप्रैल 2019 को शेयर मिला। कैप्शन में वीडियो को कोलकाता में हुई रैली का बताया गया है। बीजेपी ने भी इस वीडियो को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 3 अप्रैल 2019 को शेयर किया था।

पड़ताल के दौरान हमें इस रैली का पूरा वीडियो भाजपा के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। वीडियो को 3 अप्रैल 2019 को शेयर किया गया था। वीडियो में 3 मिनट 36 सेकेंड पर वायरल वीडियो से मिलते-जुलते नजारे को देखा जा सकता है। 

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने कोलकाता के स्थानीय पत्रकार अनिरुद्ध चक्रवर्ती से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो 3 साल पहले कोलकाता में हुई एक रैली का है।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर Ritesh Gupta की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को 1342 लोग फॉलो करते हैं। यूजर दिल्ली का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में पीएम मोदी की गुजरात रैली के वीडियो को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत निकला। वायरल वीडियो साल 2019 में कोलकाता में हुई रैली का है।

  • Claim Review : पीएम मोदी की भुज रैली का वीडियो
  • Claimed By : Ritesh Gupta
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later