X
X

Fact Check : पाकिस्तान के पहलवान के वीडियो को धीरेंद्र शास्त्री का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कुश्ती लड़ते शख्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स पाकिस्तानी रेसलर गुलाम हुसैन पठान हैं, जिसे धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री बताकर शेयर किया जा रहा है। 

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर पहलवान के साथ कुश्ती लड़ते एक शख्स का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा कि वीडियो में नजर आ रहा शख्स बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स पाकिस्तानी रेसलर गुलाम हुसैन पठान हैं, जिसे धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री बताकर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘यादव प्रींति’ ने 14 जून 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बाबा बागेश्वर धाम की कमाल का यह कुश्ती।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/RanuKum33332103/status/1663812619424399362

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। हमें सचल टीवी नाम के एक पाकिस्तानी यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो 6 नवंबर 2020 को अपलोड हुआ मिला। मौजूद जानकारी के मुताबिक, वीडियो में नजर आ रहा शख्स पाकिस्तान का पहलवान गुलाम हुसैन पठान हैं। 

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें इस दौरान पहलवान गुलाम हुसैन पठान के कई अन्य वीडियो यूट्यूब पर अपलोड हुए मिले। हमें उनके नाम से बना एक यूट्यूब चैनल भी मिला। यूट्यूब चैनल पर उनके कुश्ती लड़ते हुए कई अन्य वीडियो मौजूद है। 

इस यूट्यूब चैनल पर पहलवान गुलाम हुसैन का फेसबुक अकाउंट भी दिया गया है। इसे खंगालने पर हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट मिली। उन्होंने अपने वायरल वीडियो की कुछ तस्वीर को शेयर करते हुए उर्दू में लिखा है, “मुझे यह भी पता था कि भारत में मेरे बहुत सारे प्रशंसक हैं।, क्योंकि वहां के बड़े यूट्यूबर्स ने मेरी प्रतियोगिताओं पर वीडियो बनाए हैं, लेकिन मुझे नहीं पता कि वहां मेरे भक्त भी हैं, वहां के लोग मुझे बागेश्वर बाबा समझते हैं।” 

अधिक जानकारी के लिए हमने पहलवान गुलाम हुसैन पठान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “यह वीडियो मेरा है और मैं पाकिस्तान का एक पहलवान हूं।”

पहले भी यह दावा वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है। 

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाली यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 52 लोग फॉलो करते हैं और यूजर के 51 मित्र हैं। 

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि कुश्ती लड़ते शख्स के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहा शख्स पाकिस्तानी रेसलर गुलाम हुसैन पठान हैं, जिसे धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री बताकर शेयर किया जा रहा है। 

  • Claim Review : कुश्ती लड़ते धीरेंद्र शास्त्री का वीडियो।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर यादव प्रींति
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later