Fact Check: हरियाणा के लोहारू स्टेशन में हुए पुराने हादसे के वीडियो को किया जा रहा भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ट्रेन हादसे का यह पुराना वीडियो है, यह हादसा हरियाणा के लोहारू स्टेशन में सितम्बर 2024 में हुआ था। इस हादसे में किसी भी जानमाल को नुकसान भी पहुंचा। पुरानी घटना के वीडियो को पटना- मुंबई ट्रेन घटना का बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।  

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक ट्रेन हादसे का वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में रेलवे ट्रैक पर ट्रेन को ट्रैक्टर ट्रॉली के साथ फंसे हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि पटना से मुंबई जाने वाली ट्रेन में यह हादसा हाल ही में हुआ है।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ट्रेन हादसे का यह पुराना वीडियो है, यह हादसा हरियाणा के लोहारू स्टेशन में सितम्बर 2024 में हुआ था। इस हादसे में किसी भी जानमाल को नुकसान भी पहुंचा। पुरानी घटना के वीडियो को पटना- मुंबई ट्रेन घटना का बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।  

क्या है वायरल पोस्ट में?

इंस्टाग्राम यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”#पटना से मुंबई जाने वाली ट्रेन घटना हो गया।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च करते हुए ये जानने की कोशिश की कि क्या हाल- फिलहाल पटना से मुंबई जा रही ट्रेन किसी बड़े हादसे का शिकार हुई है। सर्च किये जाने पर हमें ऐसी कोई हालिया घटना की खबर नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो के की- फ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो कई इंस्टाग्राम हैंडल और फेसबुक पेजेज पर सितम्बर को अपलोड हुआ मिला।

गूगल पर टाइम टूल सेट करते हुए हमने वीडियो को कीवर्ड के साथ खोजने की कोशिश की। सर्च में हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर एक महीना पहले छपी खबर में वायरल वीडियो का फ्रेम मिला। यहां खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह ट्रैन हादसा हरियाणा के लोहारू में उस वक्त सामने आया जब ट्रैक्टर-ट्राली से ट्रेन टकरा गई।

इसी हादसे का वीडियो हमें हरियाणा न्यूज अपडेट नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 3 सितम्बर को अपलोड हुए वीडियो में बताया गया, हरियाणा के लोहारू में यह हादसा रेलवे ट्रैक के आस- पास काम चलने की वजह से हुआ।

इसी मामले पर 3 सितम्बर 2024 की अमर उजाला की खबर के मुताबिक, हरियाणा के लोहारू जंक्शन के साथ लगते खंड के गांव कुशलपुरा के रेलवे स्टेशन पर सोमवार सुबह सात बजे गंगानगर से जयपुर जा रही स्पेशल फेयर एक्सप्रेस रेलगाड़ी नंबर 04705 ईंटों से भरी ट्रैक्टर ट्राॅली से टकरा गई। लोहारू-बीकानेर रेलवे मार्ग पर स्टेशन पर प्लेटफार्म के सुधारीकरण का कार्य चल रहा था। यहां पर ईंटों से भरी ट्राॅली को खाली किया जा रहा था। इसमें जानमाल का नुकसान नहीं हुआ।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने लोहारू के स्टेशन अधीक्षक महावीर सिंह से संपर्क साधा। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि, यह ट्रेन हादसा सितम्बर में हुआ था। इसमें किसी भी जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ। वहीं उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य की वजह से  हुआ था यह हादसा।

अब बारी थी भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर को 204 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि ट्रेन हादसे का यह पुराना वीडियो है, यह हादसा हरियाणा के लोहारू स्टेशन में सितम्बर 2024 में हुआ था। इस हादसे में किसी भी जानमाल को नुकसान भी पहुंचा। पुरानी घटना के वीडियो को पटना- मुंबई ट्रेन घटना का बताते हुए भ्रामक दावे के साथ फैलाया जा रहा है।  

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट