X
X

Fact Check : 2019 में दिल्ली के चिड़ियाघर में शेर के बाड़े में गिरे शख्स का वीडियो हालिया बताकर वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। शेर के बाड़े में बैठे शख्स का वायरल हो रहा वीडियो 2019 का है, हालिया नहीं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स को शेर के बाड़े में शेर के साथ बैठे और घूमते देखा जा सकता है । सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इसे दिल्ली के चिड़ियाघर में हुई अभी की घटना बताकर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो साल 2019 का है, हालिया नहीं।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘शेख मोहम्मद नाजिम सरकासंभल’ ने 29 जुलाई को वीडियो को शेयर किया है और लिखा है , “दिल्ली के चिड़ियाघर में शेर के पिंजरे मे गिरा एक आदमी। शेर ने ली जान।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

यह दावा एक बार पहले भी वायरल हुआ था और उस समय भी हमने इस दावे की पड़ताल की थी। उस समय इस पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड सर्च किया था। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक खबर जागरण डॉट कॉम पर 18 अक्टूबर 2019 को मिली थी। प्रकाशित खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट को देखा जा सकता है । खबर के अनुसार, “राजधानी दिल्ली के चिड़ियाघर में गुरुवार को रेहान जिस समय बाड़े में कूदा, उस समय शेर भूखा था। चिड़ियाघर के एक अधिकारी ने बताया कि प्रतिदिन सुंदरम को दो बजे खाना दिया जाता है। घटना के वक्त वह खाने का इंतजार कर रहा था। यदि रेहान को निकालने में कुछ समय की देरी हो जाती तो शेर हमला कर सकता था। शेर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अपने शिकार पर वार कर सकता है। एक ही वार घातक होता है।” पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक खबर का वीडियो न्यूज 24 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी मिला था । 17 अक्टूबर 2019 को अपलोड किये गए इस वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन लिखा था, “वीडियो में दिख रहे युवक का नाम रेहान है। घटना के वक्त आस-पास खड़े लोगों ने युवक को रोकने की कोशिश की,लेकिन युवक नहीं माना और वो शेर के बाड़े में कूद गया। इसके बाद युवक और शेर दोनों का आमना-सामना भी हुआ, लेकिन मामला यहीं खत्म नहीं होता। इसके बाद युवक शेर के पास जाकर बैठ गया।” पूरा वीडियो यहां देखें।

विश्वास न्यूज़ द्वारा पहले फैक्ट चेक की गयी खबर को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने चिड़ियाघर संबंधी खबरें कवर करने  वाली दैनिक जागरण की पत्रकार रितिका मिश्रा से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो पुराना है । यह मामला साल 2019 का है ।

हमने भ्रामक पोस्ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘Shaikh Mohd Nazim Srksambhal‘ को स्‍कैन किया। यूजर के फेसबुक पर 6 हज़ार मित्र हैं। यूजर दुबई में रहता है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। शेर के बाड़े में बैठे शख्स का वायरल हो रहा वीडियो 2019 का है, हालिया नहीं।

  • Claim Review : दिल्ली के चिड़ियाघर में शेर के पिंजरे मे गिरा एक आदमी
  • Claimed By : Facebook user 'Sheikh Mohammad Nazim Sarkasambhal'
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later