X
X

Fact Check: तिरंगा के रंग में रोशन महाराष्ट्र के उज्जनी बांध के वीडियो को गुजरात का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तिरंगा के रंग में रोशन बांध का वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर तिरंगा के रंग में रंगे बांध का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत गुजरात के काकरापार बांध को भी तिरंगा की तरह रोशन किया गया। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Singla Inder ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “गुजरात के काकरापार बांध में तिरंगे का चित्रण! बेहद ख़ूबसूरत।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल


वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट टीवी9 मराठी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 12 अगस्त को अपलोड मिली। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का है। अन्य रिपोर्ट को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो DISTRICT INFORMATION OFFICE, PUNE के आधिकारिक ट्विटर पर अपलोड मिला। 13 अगस्त 2022 को वीडियो को शेयर करते हुए इसे महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का बताया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने पुणे के रिपोर्टर अमन सयद से बातचीत की। हमने वायरल वीडियो को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो उज्जनी बांध का है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए महाराष्ट्र के पुणे के जिला सूचना अधिकारी अधिकारी किरण मोघे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो गुजरात के काकरापार बांध का नहीं है। आजादी का अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के तहत, सोलापुर जिले में उज्जनी बांध को तिरंगे की रोशनी से जगमग किया गया था। ये वीडियो उसी का है।

आखिरी चरण में हमने वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर Singla Inder की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर बठिंडा का रहने वाला है। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, दिसंबर 2010 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तिरंगा के रंग में रोशन बांध का वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के उज्जनी बांध का है।

  • Claim Review : तिरंगा के रंग में रोशन गुजरात की काकरापार बांध
  • Claimed By : Singla Inder
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later