X
X

Fact Check: कुमार सानू ने नहीं गाया इमरान खान के समर्थन में गाना, AI ऑडियो वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। कुमार सानू ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान या उनकी रिहाई से जुड़ा कोई गाना नहीं गाया है। वायरल वीडियो के असली ऑडियो को हटाकर AI की मदद से इस फर्जी वायरल ऑडियो क्लिप को उसमें जोड़ा गया है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 23, 2024 at 05:45 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। लोकप्रिय गायक कुमार सानू का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें कथित तौर पर पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की रिहाई से जुड़ा गाना गाते हुए सुना जा सकता है। वीडियो शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि कुमार सानू ने इमरान खान की जेल से रिहाई के समर्थन में एक कॉन्सर्ट के दौरान गाना गाया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। कुमार सानू ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान या उनकी रिहाई से जुड़ा कोई गाना नहीं गाया है। वायरल वीडियो के असली ऑडियो को हटाकर AI की मदद से इस फर्जी वायरल ऑडियो क्लिप को उसमें जोड़ा गया है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

एक फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘इमरान खान को आजाद करो। भारतीय गायक कुमार सानू ने इमरान खान के लिए गाना गाकर सभी विरोधियों के होश उड़ा दिए।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च के जरिए यह जानने की कोशिश की कि क्या कुमार सानू ने जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के समर्थन में कोई गाना गाया है। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जो इस दावे की पुष्टि करती हो। हालांकि, ऐसी कोई भी खबर अगर सच होती तो सुर्खियों में मौजूद होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम निकाले और उन्हें सर्च किया।  सर्च करने पर हमें एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वायरल वीडियो के ही फ्रेम का एक वीडियो मिला। हालांकि, यहां कुमार सानू को इमरान खान पर कोई गाना गाते हुए नहीं सुना जा सकता। यहां मिली जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो ब्रिस्बेन में हुए लाइव का है।

इसी आधार पर हमने अपनी जांच आगे बढ़ाई और वायरल वीडियो का ही एक लंबा वर्जन ‘इंडियंस इन ऑस्ट्रेलिया’ नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। हालांकि, यहां भी कुमार सानू इमरान खान पर कोई गाना गाते हुए नहीं नजर आये।

‘कुमार सानू क्लासिक’ नाम के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो इसी फ्रंट फ्रेम के साथ अपलोड हुआ मिला। यहां भी कुमार सानू को इमरान खान को लेकर नहीं, बल्कि फिल्मी गीत गाते हुए सुना जा सकता है।

इसके बाद हमने ऑडियो को फैक्ट चेकर्स के लिए विशेष रूप से उपलब्ध इनविड (बीटा वर्जन) डीपफेक एनालिसिस टूल की मदद से चेक किया और पाया कि इस ऑडियो के एआई से बने होने की संभावना 87 फीसदी है। इसमें इसके वॉयस क्लोनिंग की संभावना जताई गई है।

हमने इस वीडियो में इस्तेमाल की गई ऑडियो को एआई-जेनरेटेड ऑडियो, वीडियो या तस्वीर की पहचान करने वाले टूल हाइव मॉडरेशन पर भी अपलोड किया। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, इस वीडियो में 99.9 प्रतिशत AI ऑडियो का इस्तेमाल किया गया है।  

वीडियो को लेकर हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) ने गेट रियल लैब्स के सह-संस्थापक Dr. Hany Farid से संपर्क किया। उन्होंने अपनी जांच में इस ऑडियो को डीपफेक पाया, जिसमें एआई टेक्नोलॉजी की मदद से वॉइस क्लोनिंग की गई है।  

फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर पाकिस्तान की है। वहीं इस प्रोफाइल से इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थन में पोस्ट शेयर की जातीं हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा फर्जी है। कुमार सानू ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान या उनकी रिहाई से जुड़ा कोई गाना नहीं गाया है। वायरल वीडियो के असली ऑडियो को हटाकर AI की मदद से इस फर्जी वायरल ऑडियो क्लिप को उसमें जोड़ा गया है।

  • Claim Review : कुमार सानू ने इमरान खान की जेल से रिहाई के समर्थन में एक कॉन्सर्ट के दौरान गाना गाया है।
  • Claimed By : FB Page- Tabassum Arzu Pti Tigher
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later