Fact Check: कुरान पढ़ते बच्चों का यह वीडियो FIFA 2022 के उद्घाटन समारोह का नहीं है

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो अक्टूबर 2021 का है जब अल थूमामा स्टेडियम का उद्घाटन किया गया था। फीफा वर्ल्ड कप शुरू हो जाने के बाद अब यह पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Fact Check: कुरान पढ़ते बच्चों का यह वीडियो FIFA 2022 के उद्घाटन समारोह का नहीं है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कतर में फीफा विश्व कप 2022 शुरू हो गया है और सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है, जिसमें कई बच्चों को एक स्टेडियम के अंदर कुरान की सूरह पढ़ते हुए देखा और सुना जा सकता है। यूजर्स वीडियो शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह क़तर में हो रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 की उद्घाटन समारोह का वीडियो है, जहाँ क़ुरान की आयत से शुरुआत की गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो अक्टूबर 2021 का है, जब अल थूमामा स्टेडियम का उद्घाटन किया गया था। पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022 का आगाज सूरह: रहमान की तिलावत से हुआ।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

फीफा 2022 का उद्घाटन समारोह 20 नवंबर 2022 को क़तर के अल खोर शहर के अल बायत स्टेडियम में हुआ, इससे जुडी खबर यहाँ पढ़ी जा सकती है।

वायरल वीडियो से जुडी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने पहले वीडियो को इनविड टूल पर अपलोड किया और कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल लेंस के जरिये खोजना शुरू किया। सर्च में हमें इसी वायरल वीडियो का एक बड़ा वर्जन मिला 23 अक्टूबर, 2021 को एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, फीफा विश्व कप 2022 के लिए अल थूमामा स्टेडियम का हुआ उद्घाटन।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी सर्च को आगे बढ़ाया और हमें दोहा न्यूज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 24 अक्टूबर 2021 को अपलोड किया गया यही वीडियो मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, ”कुछ इस तरह कतर ने विश्व कप के लिए अल-थूमामा स्टेडियम के उद्घाटन में अपनी इस्लामी संस्कृति को शामिल किया। बच्चों को पवित्र कुरान की आयतें पढ़ते हुए देखा जा सकता है।”

वायरल वीडियो के बारे में न्यूज़18 के सीनियर स्पोर्ट्स एडिटर विनीत रामकृष्णन ने भी हमें पुष्टि करते हुए बताया कि यह वीडियो एक साल पुराना है।

विश्वास न्यूज़ के इस फैक्ट चेक का संबंध फीफा 2022 के उद्घाटन समारोह के दौरान किसी भी गतिविधि की पुष्टि या खंडन नहीं करता है।

भ्रामक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर राजस्थान का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो अक्टूबर 2021 का है जब अल थूमामा स्टेडियम का उद्घाटन किया गया था। फीफा वर्ल्ड कप शुरू हो जाने के बाद अब यह पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट