X
X

Fact Check: जस्टिन ट्रूडो का पीएम बनने से पहले का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। जस्टिन ट्रूडो का वायरल हो रहा यह वीडियो उनके कनाडा के प्रधानमंत्री बनने से पहले का है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 7, 2022 at 06:25 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)- सोशल मीडिया पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें बिल्डिंग में एंटर होते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं, ‘यह कनाडा के पीएम हैं। यह बिना सिक्योरिटी के रहते हैं।’ विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है, जस्टिन ट्रूडो का वायरल हो रहा यह वीडियो उनके कनाडा के प्रधानमंत्री बनने से पहले का है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर किया। जिसमें लिखा था, ‘ ‘यह कनाडा के पीएम हैं यह बिना सिक्योरिटी के रहते हैं।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वीडियो को इनविड टूल में अपलोड किया और कीफ्रेम्स निकाल कर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो सीबीएस न्यूज़ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर 21 अक्टूबर 2015 को अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘संघीय चुनाव में उदारवादियों के बहुमत वाली सरकार जीतने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पार्लियामेंट हिल पर द पीस टावर के दरवाजों से गुजरते हैं।’ पूरा वीडियो यहाँ देखा जा सकता है।

आगे की पडताल किये जाने पर हमें कनाडियन प्रेस नाम के एक यूट्यूब चैनल पर जस्टिन ट्रूडो के शपथ ग्रहण का वीडियो मिला। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ”4 नवंबर 2015 को जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा के 23वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लिया।”

जस्टिन ट्रूडो के शपथ ग्रहण से जुडी खबर हमें pm.gc.ca वेबसाइट पर भी मिली। 4 नवंबर 2015 को पब्लिश हुई खबर को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

अब तक की पड़ताल से यह साफ़ था कि वायरल वीडियो जस्टिन ट्रूडो के प्रधानमंत्री बनने से पहले का है। हमें सर्च में कनाडियन प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी से जुडी जानकारी भी मिली। जिसमें दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘रॉयल कनाडियन माउंटेन पुलिस के प्राइम मिनिस्टर प्रोटेक्शन डिटेल द्वारा प्रधानमंत्री और उनके परिवार को हर समय कनाडा और विदेश यात्रा दोनों में 24/7 सुरक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी है।’

वीडियो में किये जा रहे दावे की पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण पंजाबी के कनाडा के रिपोर्टर कमलजीत बुतर से संपर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि जस्टिन के साथ हमेशा सिक्योरिटी रहती है, अक्सर अंडरग्राउंड सिक्योरिटीज भी होती है।’

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल के आखिरी चरण में भ्रामक वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैंनिंग की और हमने पाया कि यूजर गुलज़ार अहमद दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल में पाया कि यह दावा भ्रामक है। जस्टिन ट्रूडो का वायरल हो रहा यह वीडियो उनके कनाडा के प्रधानमंत्री बनने से पहले का है।

  • Claim Review : यह कनाडा के पीएम हैं यह बिना सिक्योरिटी के रहते हैं
  • Claimed By : Guljar Ahmad
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later