Fact Check: जयपुर में गड्ढे में फंसे जेसीबी के वीडियो को किया जा रहा गुजरात का बताते हुए भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि जयपुर के जामडोली इलाके का है।

Fact Check: जयपुर में गड्ढे में फंसे जेसीबी के वीडियो को किया जा रहा गुजरात का बताते हुए भ्रामक दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें सड़क के बीच गड्ढे में जेसीबी और एक स्कूल बस को फंसे हुए देखा जा सकता है। वीडियो को गुजरात सरकार पर निशाना साधते हुए शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो गुजरात का है, जहां बारिश के बाद जेसीबी और अन्य गाड़िया टूटी हुई सड़क में धंस गई हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर का है।

 क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘गुजरात मॉडल रोड में “स्पेस टेक्नोलॉजी” का इस तरह प्रयोग किया गया है जिस पर रिसर्च की आवश्यकता है दुनिया के बड़े-बड़े विश्वविद्यालय से छात्र आकर अब इस स्पेस टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करेंगे।’

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें इस वीडियो से जुड़े फ्रेम्स एक वेबसाइट पर अपलोड हुए मिले। तीन हफ्ते पहले अपलोड हुए आर्टिकल में इस वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘जयपुर के जामडोली इलाके के भरत विहार कॉलोनी में बारिश से सड़क धंसी। इसमें कार, स्कूल बस, जेसीबी, मैजिक वैन आदि वाहन गिर गए।’

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और हमें यह वीडियो भास्कर डॉट  कॉम की वेबसाइट पर अपलोड हुआ मिला। यहां भी वीडियो के साथ दी गई जानकरी के मुताबिक, यह वीडियो जयपुर का है।

भास्कर की वेबसाइट पर 2 अगस्त 2024 को एक आर्टिकल में भी वायरल वीडियो के फ्रेम्स देखे जा सकते हैं। यहां वीडियो के बारे में दी गई जानकरी के मुताबिक, जयपुर के जामडोली में सड़क धंसने से एक बस और उसे निकालने आई जेसीबी उस गड्ढे में गिर गई।

वायरल वीडियो से जुड़ी  पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण में जयपुर के वरिष्ठ संवाददता नरेंद्र शर्मा से सम्पर्क किया। उन्होंने वीडियो के बारे में बात करते हुए बताया,, यह वीडियो जयपुर के जामडोली इलाके का है, कुछ दिन पहले ही यह मामला सामने आया था।

अब बारी थी भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर को दस हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा भ्रामक है। वायरल वीडियो गुजरात का नहीं, बल्कि जयपुर के जामडोली इलाके का है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट