X
X

Fact Check : पंजाब के अजनाला में हुई घटना के वीडियो को हरियाणा में हत्या के आरोपी के समर्थन में निकाली रैली का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोनू मानेसर के समर्थन में हरियाणा में निकाली गई रैली के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का हरियाणा से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पंजाब के अजनाला का है। पंजाब पुलिस ने  लवप्रीत सिंह तूफान को हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसे ही छुड़ाने के लिए उसके समर्थकों ने पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया था, ये वीडियो उसी दौरान का है।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। राजस्थान के भरतपुर के दो युवकों को गौ तस्करी के शक में जिंदा जलाने का मामला सामने आया है। पुलिस इस मामले के आरोपी मोनू मानेसर की तलाश कर रही है। इसी मामले से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर भीड़ का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो हरियाणा का है। हरियाणा में अमृतपाल सिंह के समर्थन में रैली निकाली गई है। 

वायरल वीडियो का हरियाणा से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पंजाब के अजनाला का है। पंजाब पुलिस ने लवप्रीत सिंह तूफान को हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसे ही छुड़ाने के लिए उसके समर्थकों ने पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया था, ये वीडियो उसी दौरान का है।

क्या हो रहा है वायरल ?

सपा नेता बदल अली ने 24 फरवरी 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “भारत गंभीर संकट में है। हरियाणा में हत्यारों के समर्थन में  रैलियाँ हो रही है।””

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट अमृतसर न्यूज अपटेड की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 23 फरवरी 2023 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो  पंजाब के अजनाला में हुई एक घटना का है। 

हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट आजतक की वेबसाइट पर भी मिली। रिपोर्ट को 23 फरवरी 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार,पंजाब के अमृतसर में ‘वारिस पंजाब दे’ संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह के समर्थकों ने अजनाला पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया। अजनाला थाने में पहुंचे समर्थकों ने तलवारों और बंदूकों के साथ पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए। समर्थक अमृतपाल सिंह के करीबी लवप्रीत तूफान की गिरफ्तारी के विरोध में पुलिस स्टेशन के बाहर इकट्ठा हुए थे।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो एएनआई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 24 फरवरी 2023 को शेयर किया गया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, पंजाब के अजनाला में हुई एक घटना का है। 

अधिक जानकारी के लिए हमने अमृतसर दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ विपिन कुमार राणा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो पंजाब के अजनाला में हुई एक घटना का है। 

फेक पोस्ट शेयर करने वाले ट्विटर यूजर बदर अली की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह मेरठ का रहने वाला है। यूजर को ट्विटर पर 1522 लोग फॉलो करते हैं। यूजर जुलाई 2017 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि मोनू मानेसर के समर्थन में हरियाणा में निकाली गई रैली के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का हरियाणा से कोई संबंध नहीं है। वीडियो पंजाब के अजनाला का है। पंजाब पुलिस ने  लवप्रीत सिंह तूफान को हिंसा के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसे ही छुड़ाने के लिए उसके समर्थकों ने पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया था, ये वीडियो उसी दौरान का है।

  • Claim Review : मोनू मानेसर के समर्थन में निकाली गई रैली।
  • Claimed By : बदल अली
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later