Fact Check: बुजुर्ग पर हमला करते लकड़बग्घे का वीडियो, बहराइच में भेड़िये के हमले से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल वीडियो का उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो महाराष्ट्र में तीन साल पहले हुई एक घटना का है। जब महाराष्ट्र के पुणे शहर के खापुर्दी गांव में एक लकड़बग्घे ने एक बुजुर्ग पर हमला कर दिया था। उसी वीडियो को अब बहराइच में भेड़िये के हमले का बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में बुजुर्ग पर हमला करता जानवर भेड़िया नहीं, लकड़बग्घा है।

Fact Check: बुजुर्ग पर हमला करते लकड़बग्घे का वीडियो, बहराइच में भेड़िये के हमले से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भेड़ियों का आतंक जारी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक जानवर को सड़क पर जाते एक बुजुर्ग व्यक्ति पर हमला करते हुए देखा जा सकता है। अब कुछ यूजर्स इस वीडियो को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है है कि यह बहराइच का वीडियो है, जहां भेड़िये ने एक बुजुर्ग पर हमला कर दिया।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। असल में वायरल वीडियो महाराष्ट्र में तीन साल पहले हुई एक घटना का है। जब महाराष्ट्र के पुणे शहर के खापुर्दी गांव में एक लकड़बग्घे ने एक बुजुर्ग पर हमला कर दिया था। उसी वीडियो को अब बहराइच में भेड़िये के हमले से जोड़कर हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Amreesh Prajapati (Deependra prajapati) ने (आर्काइव लिंक) 4 सितंबर को वीडियो शेयर किया है और लिखा है, ” फिर किया हमला,  बहराइच में भेड़िये का हमला।”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने इनविड टूल के जरिए वायरल वीडियो के कीफ्रेम निकाले और उन्हें गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। हमें वीडियो BBC News Hindi के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 9 सितंबर 2021 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो महाराष्ट्र के पुणे का है, जहां एक लकड़बग्घा ने एक बुजुर्ग पर हमला कर दिया था। एक युवक ने बुजुर्ग को बचाया। उसके बाद लकड़बग्घे ने बाइक पर जा रहे एक अन्य व्यक्ति पर हमलाकर दिया था। हालांकि, एक वाहन से टक्कर होने की वजह से बाद में लकड़बग्घा मारा गया।”

सर्च के दौरान हमें लाइव हिंदुस्तान की वेबसाइट पर वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 13 सितंबर 2021 को प्रकाशित खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, यह घटना महाराष्ट्र के पुणे में हुई थी, जहां एकलकड़बग्घे ने दो व्यक्तियों पर हमला कर दिया था। जिस व्यक्ति ने यह वीडियो शूट किया था, उसने एक व्यक्ति को चेतावनी भी दी थी, पर व्यक्ति नहीं माना और उसी रस्ते से चला गया। हालांकि, बाद में घायल लकड़बग्घा एक वाहन की चपेट में आने से मर गया था।  

The Sun ने भी अपने वेरिफाइड एक्स हैंडल से वीडियो को लेकर पोस्ट शेयर की थी। 12 सितंबर 2021 को किये गए ट्वीट में इसे लकड़बग्घे का हमला बताया गया है।

वायरल वीडियो से जुड़ी अन्य खबरें यहां देखी जा सकती हैं।

हमारी यहां तक की पड़ताल से ये बात तो साफ़ हुई कि वीडियो महाराष्ट्र का है और वीडियो में लकड़बग्घे ने बुजुर्ग पर हमला किया था। हमने पुष्टि के लिए महाराष्ट्र के पत्रकार वरुण सिंह से संपर्क किया। उनके साथ वीडियो को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि यह घटना महाराष्ट्र की है और पुरानी है।

गौरतलब है की उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भेड़ियों का आतंक जारी है। भेड़ियों ने कई लोगों पर हमला किया है और कई लोगों की जान ले ली है। लगातार हो रहे भेड़ियों के हमले से लोगों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। पता चला कि यूजर को 1 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर ने स्वयं को आगरा का रहने वाला बताया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि वायरल वीडियो का उत्तर प्रदेश से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो महाराष्ट्र में तीन साल पहले हुई एक घटना का है। जब महाराष्ट्र के पुणे शहर के खापुर्दी गांव में एक लकड़बग्घे ने एक बुजुर्ग पर हमला कर दिया था। उसी वीडियो को अब बहराइच में भेड़िये के हमले का बताकर शेयर किया जा रहा है। वीडियो का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में बुजुर्ग पर हमला करता जानवर भेड़िया नहीं, लकड़बग्घा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट