Fact Check: गणपति विसर्जन यात्रा के वीडियो को तेलंगाना में निकली कांग्रेस की रैली बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गणपति विसर्जन यात्रा का है, कांग्रेस की रैली का नहीं।

Fact Check: गणपति विसर्जन यात्रा के वीडियो को तेलंगाना में निकली कांग्रेस की रैली बताकर  किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद से सोशल मीडिया पर 12 सेकंड का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इसमें काफी भीड़ दिख रही है। साथ ही इस रैली में लाइटों का भी अच्छा इस्तेमाल देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो तेलंगाना में हुई कांग्रेस की चुनावी रैली का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गणपति विसर्जन यात्रा का है, कांग्रेस की रैली का नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में

X यूजर Ade Govardhan (Archive) ने 23 नवंबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “Rallies by Congress are better than major music performers performing live!!! #TelanganaElections2023 (कांग्रेस की रैलियां लाइव प्रदर्शन करने वाले प्रमुख संगीत कलाकारों से बेहतर हैं!!! #तेलंगानाचुनाव2023)”

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने InVID टूल से कीफ्रेम्स निकाले। उनको गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें यह वीडियो ‘आवर गोधरा’ नाम के यूट्यूब चैनल पर 11 सितम्बर 2023 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था “Shiv Ganga Group Godhra Ganesh Aagman 2023 #vadodara #mumbai #ganeshchaturthi #ganesha #djlight (शिव गंगा ग्रुप गोधरा गणेश आगमन 2023 #वडोदरा #मुंबई #गणेशचतुर्थी #गणेश #डीजेलाइट)”

हमें यह वीडियो कई सोशल मीडिया पोस्ट्स में भी मिला। यहाँ पे भी इसे गोधरा का ही बताया गया। mr_dhamu_9173 और djhiiren नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने इस वीडियो को 19 सितम्बर को शेयर किया और साथ में गोधरा और गणेश उत्सव जैसे हैशटैग इस्तेमाल किये।

हमने कीवर्ड सर्च से तेलंगाना में हुई कांग्रेस की रैलियों के बारे में ढूंढा मगर हमें कहीं भी वायरल वीडियो जैसी कोई रैली नहीं दिखी।

हमने इस विषय में तेलंगाना के स्थानीय पत्रकार श्रीहर्ष से भी बात की। उन्होंने भी कन्फर्म किया  कि यह वीडियो  तेलंगाना का नहीं है और तेलंगाना में ऐसी जगमग कोई रैली नहीं हुई थी।

वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले X यूजर एडी गोवर्द्धन (Ade Govardhan) की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 2 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गणपति विसर्जन यात्रा का है, कांग्रेस की रैली का नहीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट