X
X

Fact Check: नाइजीरिया में ऑयल टैंकर में हुए विस्फोट के वीडियो को यूक्रेन पर रूसी हमले का बताकर किया जा रहा वायरल

नाइजीरिया में ऑयल टैंकर में हुए विस्फोट के बाद लगी आग की घटना के वीडियो रूस-यूक्रेन युद्ध का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। रूस-यूक्रेन युद्ध के संदर्भ में वायरल हो रहे एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह यूक्रेन में रूसी हमले से संबंधित है। वायरल वीडियो में एक बड़ी इमारत के पास आग की तेज लपटों को उठते हुए देखा जा सकता है। ऐसा लग रहा है कि यह किसी विस्फोट या धमाके की वजह से लगी आग है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल हो रहा वीडियो कहीं से भी रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष से संबंधित नहीं है। यह अफ्रीकी देश नाइजीरिया के अनाम्बरा प्रांत में ऑयल टैंकर में हुए विस्फोट की घटना से संबंधित है, जिसे हालिया रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष का बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

फेसबुक यूजर ’24x7newsaawajaapki’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”युद्ध का भयानक मंजर रूस और यूक्रेन के बीच में लड़ाई जा रहे युद्ध में कुछ भयानक तस्वीर सामने आ रही है #ukraine #russia”

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो कई यूट्यूब चैनल पर मिला। ‘9ja Matter TV’ नामक यू-ट्यूब चैनल पर 28 जनवरी 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, ‘यह वीडियो नाइजीरिया के ऊपरी इवेका ओंटिशा अनाम्बरा प्रांत में ऑयल टैंक में लगी आग से संबंधित है।’

अन्य वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट में भी इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया है। punchng.com की वेबसाइट पर 28 जनवरी 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट में भी इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया है।

punchng.com की वेबसाइट पर 28 जनवरी 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना नाइजीरिया के अनाम्बरा प्रांत में हुई घटना से संबंधित है, जब ऑयल टैंकर में हुए विस्फोट की वजह से लगी आग में आस-पास की कई दुकानें जलकर खाक हो गईं।

हमारी पड़ताल से यह स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो अफ्रीकी देश नाइजीरिया में ऑयल टैंकर विस्फोट की घटना से संबंधित है, जिसे रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष से जोड़कर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

इससे पहले भी सोशल मीडिया पर रूस-यूक्रेन युद्ध से जोड़कर ऐसी ही तस्वीरें और वीडियो को साझा किया गया है, जो पुरानी घटनाओं से संबंधित हैं। विश्वास न्यूज पर रूस-यूक्रेन युद्ध से संबंधित सभी फैक्ट चेक कवरेज को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

पिछले गुरुवार को रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत हुई थी और न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस युद्ध में अब तक 136 लोगों की मौत हुई है।

वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 29,000 लोग लाइक करते हैं। अतिरिक्त पुष्टि के लिए विश्वाास न्यूज ने इस मामले को लेकर यूक्रेन के फैक्ट चेकर्स को ईमेल किया हुआ है। जवाब मिलने पर इस स्टोरी को अपडेट किया जाएगा।

निष्कर्ष: नाइजीरिया में ऑयल टैंकर में हुए विस्फोट के बाद लगी आग की घटना के वीडियो रूस-यूक्रेन युद्ध का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : यूक्रेन पर भीषण रूसी हमले का वीडियो
  • Claimed By : FB User-24x7newsaawajaapki
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later