Fact Check: गोवा के दूधसागर वाटरफॉल्‍स का वीडियो गुजरात के जूनागढ़ के नाम से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है, बल्कि गोवा के दूधसागर वाटरफॉल्स का है।

Fact Check: गोवा के दूधसागर वाटरफॉल्‍स का वीडियो गुजरात के जूनागढ़ के नाम से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। देश के कई राज्‍यों में बारिश के बीच विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वाटरफॉल का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को गुजरात के जूनागढ़ जिले का बताते हुए वायरल कर रहे हैं। 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है, बल्कि गोवा के दूधसागर वाटरफॉल्स का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर मुन्ना सोलंकी ने 22 जुलाई को वाटरफॉल के वीडियो को शेयर किया है और गुजराती में कैप्शन लिखा, “जूनागढ़ गिरनार पर्वत मूसलाधार बारिश।” साथ ही वीडियो के ऊपर लिखा “गिरनार हिल्स, जूनागढ़।”

वायरल पोस्‍ट का फेसबुक और आर्काइव वर्जन देखें।

पड़ताल  

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल वीडियो CHANDU नाम के यूट्यूब चैनल पर 27 जुलाई 2019 में अपलोडेड मिला। साथ लिखे डिस्क्रिप्शन में इसे दूधसागर वाटरफॉल का बताया गया था।

यहाँ से क्लू लेकर हमने इंटरनेट पर सर्च किया, तो हमें गोवा स्थित दूधसागर वाटरफॉल के कई वीडियो और तस्वीरें मिलीं, जो वायरल वीडियो से मिलती-जुलती थीं।

अब ये तो साफ़ था कि वीडियो गोवा के दूधसागर का है। मगर हमें ढूंढ़ना था कि क्या जूनागढ़  स्थित गिरनार हिल्स में भी ऐसा कोई वॉटरफॉल  है या नहीं।

हमें पता चला कि गिरनार हिल्स में एक छोटा-सा वॉटरफॉल है, जो बारिश में ओवरफ्लो हो जाता है मगर दूधसागर के मुकाबले ये काफी छोटा है।

विश्वास न्यूज ने इस मामले को लेकर दैनिक जागरण गुजरात के वरिष्ठ संवाददाता शत्रुघ्न शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो जूनागढ़ का नहीं है।

आपको बता दें कि गुजरात इस समय भारी बारिश से जूझ रहा है। गुजरात में बारिश से हुए नुकसान पर खबरें यहाँ पढ़ी जा सकती हैं।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर मुन्ना  सोलंकी के 200 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गुजरात का नहीं है, बल्कि गोवा के दूधसागर वाटरफॉल्स का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट