X
X

Fact Check : अहमदाबाद में 2022 में हुए ड्रोन शो के वीडियो को ऑस्ट्रेलियाई पीएम के स्वागत का बताकर किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर हुए पहले ड्रोन शो के वीडियो को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी के स्वागत का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Gujarat

नई दिल्ली ( विश्वास न्यूज)। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस 8 से 11 मार्च तक भारत की यात्रा पर थे और 8 मार्च को वो गुजरात पहुंचे थे। उनकी इसी यात्रा से जोड़कर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। जिसमें एक ड्रोन शो के वीडियो फुटेज को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीस का गुजरात में स्वागत के दौरान का है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गुजरात में 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन से पहले अहमदाबाद में हुए पहले ड्रोन शो का है,जिसे अब ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस के दौरे से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर Devi Veeramachaneni ने 13 मार्च 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए इंग्लिश में कैप्शन में लिखा है, “This is not Singapore, not France, not America, not Dubai. This is our Ahmedabad Drone Show tomorrow at Sabarmati Riverfront, Ahmedabad. To welcome Australian P.M. My India is changing! ”

(हिंदी अनुवाद : यह सिंगापुर , फ्रांस , अमेरिका और दुबई नहीं है। यह हमारा अहमदाबाद ड्रोन शो है , जिसे अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर ऑस्ट्रेलियाई पीएम के स्वागत में आयोजित किया गया था। मेरा भारत बदल रहा है! )

ऐसे ही एक और यूजर ‘Dilip Dass ‘ने भी इस वीडियो को शेयर किया है और लिखा है ,”ऑस्ट्रेलियाई पीएम के स्वागत के लिए अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर ड्रोन शो! मेरा राष्ट्र, मेरा गौरव “

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स ने इस वीडियो को मिलते – जुलते दावों के साथ शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। न्यूज रिपोर्ट्स में दी गई जानकारी अनुसार यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीस के स्वागत के दौरान का नहीं है, बल्कि 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन से पहले अहमदाबाद में हुए पहले ड्रोन शो का है। यह शो साबरमती रिवरफ्रंट पर अटल ब्रिज के पूर्वी छोर पर आयोजित किया गया था।

सर्च के दौरान हमें ‘भारत तक’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 29 सितंबर 2022 को वायरल वीडियो शेयर किया हुआ मिला। वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन में लिखा गया था , “साबरमती रिवरफ्रंट पर ड्रोन ने दिखाए करतब, आसमान में बना दी अनूठी तस्वीर।” वीडियो को यहां देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को दूरदर्शन नेशनल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था। 29 सितंबर 2022 को किए गए ट्वीट में दी गई जानकारी अनुसार, ” 2022 नेशनल गेम्स के उद्घाटन समारोह की तैयारी के बीच अहमदाबाद में ड्रोन शो की झलकियां। ” 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस ड्रोन शो से जुड़ी तस्वीरों को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से  28 सितंबर 2022 को ट्वीट किया था। 

वायरल वीडियो से जुडी कई अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है।कई न्यूज रिपोर्ट्स में हमें ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बानीस के गुजरात दौरे से जुड़ी खबरें मिली। पीएम एंथनी ने भी 8 मार्च 2023 को अपनी इस यात्रा की तस्वीर को शेयर किया था।

इस बारे में हमने गुजरात में दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ‘ वायरल दावा गलत है। वीडियो राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह का है। ‘

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाली यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर कालीस्पेल, मोंटाना की रहने वाली है। फेसबुक पर यूजर के 279 मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट पर हुए पहले ड्रोन शो के वीडियो को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी के स्वागत का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीस के स्वागत के दौरान हुआ ड्रोन शो।
  • Claimed By : Devi Veeramachaneni
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later