X
X

Fact Check:  कर्नाटक के उडुपी जिले की खस्ताहाल सड़क का वीडियो गुजरात के नाम से किया जा रहा है शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो कर्नाटक के उडुपी जिले का का है, जिसे कुछ कलाकारों ने जागरूकता के उद्देश्य से बनाया था। उसी वीडियो को गुजरात का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को यमराज और एक अन्य व्यक्ति को चित्रगुप्त की वेशभूषा देखा जा सकता है। वीडियो में कई अन्य लोग भूतों की ड्रेस पहने नजर आ रहे हैं। कुछ लोग इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो गुजरात का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो कर्नाटक का है। दरअसल, कर्नाटक के उडुपी जिले में कुछ कलाकारों ने सड़क की बुरी हालत की तरफ ध्यान आकर्षित करने के लिए ऐसा किया था और इसी वीडियो को गुजरात का बताकर शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज The पोलिटिकल पंगा ने 30 अगस्त को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,’स्पेस टेक्नोलॉजी’ का उपयोग करके बनाया गया रोड!” वीडियो के ऊपर गुजरात लिखा हुआ है।

कई ने यूजर्स ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो कि पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें Kanak News के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। वीडियो को 28 अगस्त 2024 को अपलोड किया गया है। वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार, “यमराज और चित्रगुप्त का यह वीडियो कर्नाटक का है।”

सर्च के दौरान हमें वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट ज़ी न्यूज के यूट्यूब चैनल पर मिली। 28 अगस्त 2024 को अपलोड वीडियो में बताया गया कि, यमराज और चित्रगुप्त की वेशभूषा पहने व्यक्तियों का यह वीडियो कर्नाटक के उडुप्पी का है।

सर्च में हमें daijiworld.com की वेबसाइट पर भी वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 28 अगस्त 2024 को प्रकशित खबर में बताया गया, वीडियो में नजर आ रहे कलाकार का नाम अजय कुरकालू हैं। अजय और उनकी टीम ने इस अनोखे तरीके से सड़कों की खराब स्थिति के बारे में लोगों को जागरूक किया था।

वीडियो से जुड़ी अन्य खबरें यहां देखी जा सकता है। वीडियो को लेकर हमने गुजरात दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर जीवन कपूरिया से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया था, “वीडियो गुजरात का नहीं है।”

गौतलब है कि गुजरात में पिछले दिनों हुई भारी बारिश और बाढ़ की वजह से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पढ़ रहा है।

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। इस पेज को 77 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो का गुजरात से कोई संबंध नहीं है। असल में वायरल वीडियो कर्नाटक के उडुपी जिले का का है, जिसे कुछ कलाकारों ने जागरूकता के उद्देश्य से बनाया था। उसी वीडियो को गुजरात का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : वायरल वीडियो गुजरात का है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज -The पोलिटिकल पंगा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later