X
X

Fact Check: एमपी के शिवपुरी में दिखे मगरमच्छ के वीडियो को दिल्ली और अंबाला का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मगरमच्छ के वीडियो को लेकर किए जा रहे वायरल दावे भ्रामक निकले। वायरल वीडियो अंबाला, दिल्ली या हरिद्वार का नहीं है, बल्कि मध्य प्रदेश का है। मध्य प्रदेश के पुराने वीडियो को हाल-फिलहाल का बताकर अलग-अलग जगहों के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jul 14, 2023 at 03:14 PM
  • Updated: Jul 15, 2023 at 01:52 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तर प्रदेश में भी कई जगहों पर बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। लोगों को जगह-जगह जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर पानी से भरी सड़क में एक मगरमच्छ को देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिल्ली का है। कुछ यूजर्स इस वीडियो को अंबाला का बताकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो ना तो दिल्ली का है और ना ही इस वीडियो का अंबाला से कोई संबंध है। सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा मगरमच्छ का वीडियो पुराना है और मध्य प्रदेश का है। वीडियो को हाल का बताकर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर पारस जैन पहलवान (आर्काइव वर्जन) ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “दिल्ली की गलियों में मगरमच्छ।”

फेसबुक पेज News Next 24×7 ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। वीडियो को शेयर कर दावा किया है, “अंबाला में भारी बारिश के बीच एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है वीडियो में दिख रहा है कि गलियों में भारी सैलाब के बीच एक मगरमच्छ पानी में तैरता हुआ नजर आ रहा है, इसे लेकर लोगों के बीच डर के साथ रोमांच भी दिख रहा है। लोगों ने उस मगरमच्छ के गलियों में घूमने का वीडियो बनाया है।”

कई यूजर्स ने इस वीडियो को हरिद्वार के नाम से भी शेयर किया है।

पड़ताल

अलग-अलग दावों के साथ वायरल हो रहे वीडियो के बारे में हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमने अंबाला,दिल्ली और हरिद्वार में हाल में मगरमच्छ दिखे जाने को लेकर खबरें सर्च की। हमें वायरल दावों से जुड़ी कोई भी हालिया खबर नहीं मिली। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें ‘न्यूज 18’ की वेबसाइट पर 17 अगस्त 2022 को वायरल वीडियो से जुड़ी खबर मिली। खबर में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। खबर के मुताबिक, “मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले में एक 8 फुट लंबे मगरमच्छ ने एक आवासीय क्षेत्र में प्रवेश कर लोगों में थोड़ी दहशत पैदा कर दी थी। दर्शकों द्वारा इसका एक वीडियो रिकॉर्ड किया गया। मगरमच्छ को बचा लिया गया और पास की झील में छोड़ दिया गया है। घटना पुराने बस स्टैंड के पास एक कॉलोनी में हुई। स्थानीय लोगों ने जैसे ही भारी बारिश के बीच मगरमच्छ को घूमते देखा तो अधिकारियों को सूचित किया। पास के माधव राष्ट्रीय उद्यान से एक बचाव दल आया और एक घंटे से अधिक समय तक चले ऑपरेशन के बाद विशाल जानवर को पकड़ लिया।”

‘एनटीवी तेलुगु’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट को देखा जा सकता है। 16 अगस्त 2022 को अपलोड रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, यह घटना मध्य प्रदेश के शिवपुरी में पुराने बस स्टैंड के पास एक रिहायशी इलाके की है, जहां बारिश के कारण जलभराव हो गया था। जिसके कारण वहां पर आठ फुट लंबा मगरमच्छ घुस आया था।”

पहले भी ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस समय इसे बेंगलुरु का बताकर शेयर किया गया था। तब विश्वास न्यूज ने इस वीडियो की जांच की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए अंबाला, दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ दीपक बहल से संपर्क किया। उन्होंने स्पष्ट करते हुए बताया कि वायरल वीडियो का अंबाला से कोई संबंध नहीं है। अंबाला में मगरमच्छ देखने की कोई घटना नहीं हुई है।

हमने वीडियो को लेकर दैनिक जागरण हरिद्वार के रिपोर्टर मनीष शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने बताया कि वीडियो यहां का नहीं है।

जांच के अंतिम चरण में फेसबुक यूजर पारस जैन पेहलवान  (Paras Jain Pehelvan) की सोशल स्‍कैनिंग की गई। इसी अकाउंट से फेक पोस्‍ट किया गया। पता चला कि यूजर के अकाउंट को पांच हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मगरमच्छ के वीडियो को लेकर किए जा रहे वायरल दावे भ्रामक निकले। वायरल वीडियो अंबाला, दिल्ली या हरिद्वार का नहीं है, बल्कि मध्य प्रदेश का है। मध्य प्रदेश के पुराने वीडियो को हाल-फिलहाल का बताकर अलग-अलग जगहों के नाम पर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : दिल्ली की गलियों में मगरमच्छ।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -पारस जैन पहलवान
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later