X
X

Fact Check : सीएम योगी के हमशक्ल के वीडियो को असली समझ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में बागेश्वर धाम से सीएम योगी को निकाले जाने के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स सीएम योगी नहीं, बल्कि उनके जैसे दिखने वाला एक शख्स हैं, जिनका नाम दिलीप कुमार जैन हैं। जनवरी में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के एक कार्यक्रम में इस शख्स ने आगे बैठने के लिए हंगामा किया था। ये वीडियो उसी दौरान का है, जिसे अब लोग सीएम योगी का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 14, 2023 at 01:31 PM
  • Updated: Mar 14, 2023 at 01:33 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। योगी की तरह वेशभूषा पहने पुलिसवालों के सामने हंगामा करते हुए एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में नजर आ रहे शख्स सीएम योगी हैं, जिन्हें बागेश्वर धाम से निकाल दिया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स सीएम योगी नहीं, बल्कि उनके जैसे दिखने वाला एक शख्स हैं, जिनका नाम दिलीप कुमार जैन हैं।। जनवरी में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के एक कार्यक्रम में इस शख्स ने आगे बैठने के लिए हंगामा किया था। ये वीडियो उसी दौरान का है, जिसे अब लोग सीएम योगी का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल ? 

फेसबुक यूजर यदुवंशी प्रकाश ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बागेश्वर धाम  बाबा के दरबार से इस योगी बाबा को पुलिस ने भगाया गया।”  #shorts #virals

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। दूसरे यूजर्स भी इस दावे को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

एक अन्य यूजर मुकेश कुमार ने वायरल वीडियो को शेयर (आर्काइव लिंक) करते हुए कैप्शन में लिखा है, “बागेश्वर धाम सरकार (ढोगी बाबा ) को योगी आदित्यनाथ जाच के दिए निर्देश || तो योगी आदित्यनाथ के साथ क्या हुआ।”

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट टीवी 9 भारतवर्ष की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 24 जनवरी 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए निवाड़ी जिला पहुंचे थे। तभी सीएम योगी जैसा दिखने वाला शख्स कार्यक्रम में आगे की सीट पर आकर बैठ गया। पुलिस ने शख्स को वहां से उठकर पीछे बैठने को कहा, जिस पर पुलिस और व्यक्ति की तकरार हो गई। 

हिंदुस्तान लाइव की वेबसाइट पर 23 जनवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर का रहने वाला हैं। शख्स का नाम दिलीप कुमार जैन हैं, जो कि हूबहू सीएम योगी की तरह दिखते हैं। 

पड़ताल के दौरान हमें पूरा वीडियो नवभारत टाइम्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 24 जनवरी 2023 को अपलोड किया गया है। यहां पर भी वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स को सीएम योगी का हमशक्ल बताया हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने इस कार्यक्रम को कवर करने वाले नईदुनिया के पत्रकार मनीष असाटी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो तकरीबन एक महीने पुराना है और वीडियो में नजर आ रहे शख्स सीएम योगी नहीं हैं। यह शख्स सीएम योगी का हमशक्ल दिलीप कुमार जैन हैं। दिलीप कुमार जैन पृथ्वीपुर नगर स्थित बड़ा बाजार में रहते हैं और वह कपड़ा व्यावसायी हैं। वह सीएम योगी से काफी प्रभावित है, इसलिए सीएम योगी जैसे कपड़े भी पहनते हैं और उन्हीं की तरह दिखने की कोशिश करते हैं। 

विश्वास न्यूज ने दिलीप कुमार जैन के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला, तो पाया कि दिलीप जैन सीएम योगी से काफी प्रभावित है। उन्होंने सीएम योगी की तरह पोशाक पहनकर कई तस्वीरें शेयर की हुई हैं।

इस गलत पोस्ट को कई लोगों ने शेयर किया, जिनमें से एक हैं- फेसबुक यूजर यदुवंशी प्रकाश, जिनकी पोस्ट की हमने पड़ताल की। यूजर के फेसबुक पर 3,904 मित्र हैं और 12 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर महाराष्ट्र का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में बागेश्वर धाम से सीएम योगी को निकाले जाने के नाम से वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स सीएम योगी नहीं, बल्कि उनके जैसे दिखने वाला एक शख्स हैं, जिनका नाम दिलीप कुमार जैन हैं। जनवरी में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के एक कार्यक्रम में इस शख्स ने आगे बैठने के लिए हंगामा किया था। ये वीडियो उसी दौरान का है, जिसे अब लोग सीएम योगी का बताते हुए गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : बागेश्वर धाम से सीएम योगी को निकाला गया।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर यदुवंशी प्रकाश
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later