X
X

Fact Check : फीफा वर्ल्ड कप देखते सीएम योगी के वीडियो को एडिट कर फिल्म पठान से जोड़कर किया जा रहा वायरल

टीवी पर पठान फिल्म देखते सीएम योगी का वायरल वीडियो एडिटेड है। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के चित्र को एडिट कर पठान फिल्म लगा दी गई है। जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Pathan Movie

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान की फिल्म पठान से जुड़ी कई पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। अब इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर कुछ यूज़र्स टीवी पर शाहरुख खान की फिल्म पठान को देखते हुए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो तेजी से वायरल कर रहे हैं। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सीएम योगी पठान फिल्म देख रहे हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। असली वीडियो में सीएम योगी टीवी पर फीफा  वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देखते हुए नजर आ रहे हैं। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के वीडियो को एडिट कर पठान फिल्म चला दी गई है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Juned Riyaz just ने 28 जनवरी को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “योगी आदित्यनाथ पठान मूवी का आनंद लेते हुए ।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

सीएम योगी के पठान मूवी देखने के दावे से जुड़े वीडियो की पड़ताल के लिए विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया। हमें वीडियो से जुड़ी तस्वीर कई न्यूज़ वेबसाइट पर मिली , लेकिन यहां सीएम योगी के सामने टीवी पर पठान फिल्म नहीं, बल्कि फीफा वर्ल्ड कप की तस्वीर थी। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 19 दिसंबर 2022 को प्रकाशित खबर में वायरल वीडियो से मिलती-जुलती तस्वीर में सीएम योगी को फीफा वर्ल्ड कप देखते हुए देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो से जुड़ी असल तस्वीर हमें कई न्यूज़ वेबसाइट पर मिली, जिसमें सीएम योगी को फीफा वर्ल्ड कप देखते हुए देखा जा सकता है। पड़ताल में आगे हमने सीएम योगी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर 18 दिसंबर 2022 को पोस्ट हुई मिली। असली तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि सीएम योगी टीवी पर फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच देख रहे हैं।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में ओरिजिनल तस्वीर और उसके साथ की गई छेड़छाड़ के बाद बनाए गए फेक वीडियो के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है और यह वीडियो एडिटेड है।


आपको बता दें कि पहले भी ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारे फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर राजस्थान के गुवाल्दा गांव का रहने वाला है और यूजर को 143 लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: टीवी पर पठान फिल्म देखते सीएम योगी का वायरल वीडियो एडिटेड है। एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए टीवी के चित्र को एडिट कर पठान फिल्म लगा दी गई है। जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : योगी आदित्यनाथ पठान मूवी देखते हुए ।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Juned Riyaz just
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later