Fact Check: ऑस्ट्रेलिया में बादल फटने के वीडियो को बेंगलुरु का बताकर किया जा रहा शेयर 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बादल फटने के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुई भारी बारिश का है।

Fact Check: ऑस्ट्रेलिया में बादल फटने के वीडियो को बेंगलुरु का बताकर किया जा रहा शेयर 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बेंगलुरु में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर बादल फटने के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बेंगलुरु में हुए घटना का है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुई भारी बारिश का है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Arun Kumar Katiyar ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, कल बैंगलोर में बादल फटने के वीडियो को किसी ने कैमरे में कैद किया। ये काफी शानदार और डरावना है।

पोस्‍ट का अकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल 

 वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज की सहायता से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट Weather.com पर 2020 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो भारत के बेंगलुरु शहर का नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया का है। इस वीडियो को फोटोग्राफर Kane Artie ने कैमरे में कैद किया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वीडियो फोटोग्राफर Kane Artie Photography के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर मिला। वीडियो को 25 फरवरी 2020 को शेयर किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो ऑस्ट्रेलिया के Perth Airport के पास का है।

ऑस्ट्रेलिया के मौसम की जानकारी देने वाले Severe Weather Australia ने भी इस वीडियो के एक स्क्रीनशॉट को शेयर किया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक न्यूज रिपोर्ट Daily Mail की वेबसाइट पर साल 2020 में प्रकाशित मिली। रिपोर्ट्स में इस वीडियो को ऑस्ट्रेलिया के Perth Airport के पास का बताया गया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने बेंगलुरु की स्थानीय पत्रकार निरुपमा कुमारी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है। यह वीडियो बेंगलुरु का नहीं है।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर Arun Kumar Katiyar की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को 1098 लोग फॉलो करते हैं। यूजर उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद शहर का रहने वाला है।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बादल फटने के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो साल 2020 में ऑस्ट्रेलिया में हुई भारी बारिश का है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट