Fact Check : ब्राजील एयरलाइन में दो महिलाओं के बीच हुई लड़ाई के वीडियो को उर्फी जावेद का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में उर्फी जावेद के नाम पर वायरल दावा गलत साबित हुआ। ब्राजील के जीओएल एयरलाइंस में हुई एक घटना का है। दो परिवारों के बीच में सीट को लेकर लड़ाई हो गई थी, यह वीडियो उसी घटना का है।

Fact Check : ब्राजील एयरलाइन में दो महिलाओं के बीच हुई लड़ाई के वीडियो को उर्फी जावेद का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर फ्लाइट का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में दो महिलाएं लड़ाई करती हुई नजर आ रही हैं और फ्लाइट में मौजूद बाकी लोग दोनों को छुड़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में लड़ाई करती नजर आ रही लड़की उर्फी जावेद है। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। ब्राजील के जीओएल एयरलाइंस में हुई एक घटना का है। दो परिवारों के बीच में सीट को लेकर लड़ाई हो गई थी, यह वीडियो उसी घटना का है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर रंजीत कुमार ने 11 फरवरी 2023 को वायरल वीडियो को शेयर किया है। यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “उर्फी जावेद ..उर्फी जावेद प्लेन में खिड़की की पासवाली सीट के लिए लड़ती हुई पाई गई …मामला दुबई की फ्लाइट का।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट को मिलते-जुलते दावे के साथ अन्य यूजर्स भी शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल 

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की जांच के लिए सबसे पहले इनविड टूल की मदद से कई ग्रैब निकाले। फिर इन्‍हें गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट पुर्तगाल की वेबसाइट Terra पर मिली। रिपोर्ट को 3 फरवरी 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो सल्वाडोर से ब्राजील जाने वाली एक फ्लाइट में हुई घटना का है। 

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट इंडिया टीवी की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो साओ पाउलो में साल्वाडोर (SSA) और कांगोनहास (CGH) की फ्लाइट जी3 1659 का है। 

एबीपी न्यूज में 7 फरवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील के जीओएल एयरलाइंस के एक विमान में विंडो सीट को लेकर महिलाओं के एक समूह में जमकर लड़ाई हुई। एक महिला यात्री ने अपने सहयात्री से अपने विकलांग बच्चे के साथ सीट बदलने की रिक्वेस्ट की, लेकिन उस यात्री ने साफ मना कर दिया। इसी बात पर महिला नाराज हो गई और सहयात्री के परिवार पर हमला करना शुरू कर दिया। छोटी-सी बात पर शुरू हुआ ये विवाद कुछ ही पलों में हिंसक हो गया।

जांच के दौरान हमें मिरर की वेबसाइट पर 4 फरवरी 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, इस घटना को लेकर जीओएल एयरलाइंस का कहना है, यह वीडियो हमारी ही विमान में हुई एक घटना का है। यह विमान साओ पाउलो में सल्वाडोर (SSA) से कांगोनहास (CGH) के लिए उड़ान भरी थी। इस घटना में शामिल लोगों को उतार दिया गया था। कंपनी हिंसा की निंदा करती है।

हमने उर्फी जावेद की पीआर टीम से भी संपर्क किया। उनके मैनेजर ने हमें बताया, वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला उर्फी नहीं है। वायरल दावा गलत है। उनकी फ्लाइट में किसी से लड़ाई नहीं हुई है, लोग वीडियो को गलत तरीके से उनकी छवि खराब करने के लिए उनके नाम पर सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल के अगले चरण में फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर रंजीत कुमार की जांच की गई। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है। लेकिन इस समय वह दिल्ली में रह रहा है। यूजर के फेसबुक पर 683 मित्र मौजूद हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में उर्फी जावेद के नाम पर वायरल दावा गलत साबित हुआ। ब्राजील के जीओएल एयरलाइंस में हुई एक घटना का है। दो परिवारों के बीच में सीट को लेकर लड़ाई हो गई थी, यह वीडियो उसी घटना का है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट