X
X

Fact Check: योग करते बी.के.एस अयंगर का वीडियो पीएम मोदी के नाम से किया जा रहा है वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में योग करते दिख रहे शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं हैं, बल्कि योग गुरु बेलूर कृष्णमचार सुंदरराजा (बीकेएस) अयंगर हैं। वीडियो को कुछ लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर योग करते एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि इस वीडियो में योग करते नज़र आ रहे शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है और यह वीडियो उनके युवावस्था का है।

विश्वास न्यूज ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे को गलत पाया।  वीडियो में दिख रहे व्यक्ति दिवंगत योग गुरु बेलूर कृष्णमचार सुंदरराजा (बीकेएस) अयंगर हैं, जिसे कुछ यूजर्स पीएम मोदी का बताकर शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Neetu Soni ने 10 जनवरी को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “उम्र छब्बीस की थी,जब ऋषिकेश स्थित साधु दयानंद जी के मठ में योग विद्या को ग्रहण किया।

पहचानिये इस तपस्वी को जो आज हमारे प्रधानमंत्री हैं।एक दुर्लभ विडियो —आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स ने इस वीडियो समान दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज करने पर हमें वायरल वीडियो ‘yogaonline’ नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 30 सितंबर 2007 को अपलोड किया गया है। दी गई जानकारी के अनुसार, वीडियो योग गुरु बेल्लूर कृष्णमचारी सुंदरराज अयंगर का है।

वायरल वीडियो हमें ‘YOGA iyengar’ नाम के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। वीडियो को 26 मई 2016 को अपलोड किया गया है। वीडियो के मुताबिक, योग करते शख्स बीकेएस अयंगर हैं। वीडियो साल 1938 का बताया गया है।

वायरल वीडियो से जुड़े अन्य वीडियो और रिपोर्ट्स को यहां देखा जा सकता है। पहले भी यह वीडियो समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। उस समय विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। हमने बीजेपी के प्रवक्ता बिजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था कि वायरल दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स पीएम मोदी नहीं है। फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ें।

पड़ताल के अंत में हमने गलत दावे को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि यूजर को फेसबुक पर 32 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया। वायरल वीडियो में योग करते दिख रहे शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं हैं, बल्कि योग गुरु बेलूर कृष्णमचार सुंदरराजा (बीकेएस) अयंगर हैं। वीडियो को कुछ लोग गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : वीडियो में योग करते नज़र आ रहे शख्स प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर - Neetu Soni
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later