Fact Check: बिहार के शिक्षक के वीडियो को राजस्थान के जालौर में हुई घटना से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में राजस्थान के शिक्षक द्वारा बच्चे की पिटाई का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो राजस्थान का नहीं, बल्कि बिहार के पटना के धनरूआ इलाके के एक कोचिंग सेंटर का है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। राजस्थान के जालौर में एक स्कूल टीचर की पिटाई से एक नौ साल के बच्चे की मौत हो गई। इसी घटना से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में एक टीचर छोटे-से बच्चे को बेरहमी से पीटता हुआ नजर आ रहा है। यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो राजस्थान के जालौर में हुई घटना का है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। बच्चे को पीटने वाले शिक्षक का वीडियो राजस्थान का नहीं, बल्कि बिहार के पटना के धनरूआ इलाके के एक कोचिंग सेंटर का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Ajay Tatiwal Sikrai ने 14 अगस्त 2022 को वायरल वीडियो को शेयर किया था। कैप्शन में लिखा गया है, “जालोर जिले के सुराणा गाँव के विद्यायल में पानी के मटके से पानी पीने पर विद्यालय के गरीब बच्चे को सामंत वादी प्रवर्ति के छैलसिंह अध्यापक ने इतना मारा की आज सुनने में आया है उस बच्चे की जान चली गई है..ऐसे दरिंदो को मौत के घाट उतर न चाहिए।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। 

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 6 जुलाई 2022 को  प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो राजधानी पटना के धनरूआ ब्लॉक में हुई एक घटना का है। दरअसल धनरुआ ब्लॉक के एक कोचिंग सेंटर के शिक्षक ने एक छात्र को बेरहमी से पीटा था, जिसके बाद छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अन्य न्यूज रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड्स से गूगल पर सर्च करना शुरू किया। हमें TV9 Bharatvarsh के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 7 जुलाई 2022 को अपलोड एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, यह घटना पटना के धनरूआ क्षेत्र के वीर और जारा जया कोचिंग क्लासेस में हुई थी।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण बिहार के राज्य ब्यूरो प्रमुख अरविंद शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। यह घटना बिहार की है। शिक्षक का नाम कृष्णा उर्फ छोटू सर है। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है। केस दर्ज होने के बाद आरोपी नालंदा जिले के तेल्हाड़ा थाना क्षेत्र में अपने चाचा मनोज कुमार के घर में छिप गया था, जहां से पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया। आरोपी मूल रूप से जहानाबाद जिले के घोसी थाना क्षेत्र के मंडई गांव का रहने वाला है। इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग एवं राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी आरोपी शिक्षक के खिलाफ संज्ञान लिया था।

न्यूज 18 में छपी खबर के मुताबिक, मामला राजस्थान के जालोर में सुराणा गांव के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल का है। 9 साल के छात्र इंद्र कुमार ने टीचर के पानी के घड़े को छू लिया था। जिसके बाद शिक्षक ने उसकी बेरहमी से पिटाई की। पिटाई के कारण छात्र के शरीर के अंदरूनी हिस्से में चोट लगने से उसकी मौत हो गई। मामले पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है।

आखिरी चरण में हमने वायरल दावे को शेयर करने वाले यूजर Ajay Tatiwal Sikrai की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर राजस्थान के दौसा शहर का रहने वाला है। यूजर Ajay Tatiwal Sikrai अगस्त 2017 से फेसबुक पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में राजस्थान के शिक्षक द्वारा बच्चे की पिटाई का वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वीडियो राजस्थान का नहीं, बल्कि बिहार के पटना के धनरूआ इलाके के एक कोचिंग सेंटर का है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट