X
X

Fact Check: कारों के ऊपर चट्टान गिरने का यह वीडियो नगालैंड का है, हिमाचल का नहीं

नगालैंड के कोहिमा-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 29 पर 4 जुलाई को वाहनों के ऊपर चट्टान गिर गई थी। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी। हादसे की उस वीडियो को हिमाचल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

nagaland, himachal pradesh, flood, india flood,

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मानसून के मौसम में भारी बारिश और भूस्‍खलन से देश के कई हिस्‍सों में जानमाल के नुकसान की खबरें आ रही हैं। इनके वीडियो और तस्‍वीरें भी सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर शेयर किए जा रहे हैं। इनमें से एक वीडियो में दिख रहा है कि सड़क पर खड़ी कारों पर चट्टान आकर गिरती है, जिससे कार चकनाचूर हो जाती है। इसके बाद काले रंग की कार से कुछ लोगों को सकुशल बाहर निकलते देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स इसे हिमाचल प्रदेश का बता रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि वीडियो नगालैंड का है। वहां 4 जुलाई को कोहिमा-दीमापुर नेशनल हाईवे पर पहाड़ से एक चट्टान कारों पर गिर गई। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गए थे। इस वीडियो का हिमाचल प्रदेश से कोई संबंध नहीं है।

क्‍या है वायरल वीडियो

ट्विटर यूजर ‘जतिन शर्मा’ (आर्काइव लिंक) ने 13 जुलाई 2023 को वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा,

TATA HARRIER
All five passengers are safe Himachal,
TATA the Great.
Made in India

https://twitter.com/Jatinsharma5891/status/1679475248889217029

फेसबुक यूजर ‘संजय मूलचंदानी‘ (आर्काइव लिंक) ने भी 13 जुलाई को इस वीडियो को शेयर कर इसे हिमाचल का बताया।

पड़ताल

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसे ध्‍यान से देखा। इसमें घटना का समय 4 जुलाई 2023 को शाम 5.11 बजे दिया गया है। वीडियो पर भी यह लिखा है कि भारत में सड़क पर बड़ी चट्टान ने वाहनों को टक्‍कर मारी। इससे यह तो साफ होता है कि घटना 4 जुलाई 2023 यानी हाल में हुई है।

इसके बाद हमने कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया। हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स के ऑटो सेक्‍शन में 5 जुलाई को इस बारे में खबर छपी है। इसमें वायरल वीडियो के कीफ्रेम को देखा जा सकता है। खबर में लिखा है कि 4 जुलाई की शाम को नगालैंड के शुमौकेदिमा जिले के पास कोहिमा-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 29 पर चट्टान गिरने से एक टाटा हैरियर एसयूवी पूरी तरह से नष्ट हो गई। पहाड़ से लुढ़की एक विशाल चट्टान ने दो कारों को कुचल दिया और दो अन्य कारों को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस दुर्घटना में दो लोगों की मौत हो गई और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। खबर में यह भी कहा गया है कि जिस जगह पर हादसा हुआ, वह भूस्‍खलन या ऊपर से चट्टान गिरने के लिए जानी जाती है। नगालैंड के मुख्‍यमंत्री नेफियू रियो (Neiphiu Rio) ने ट्वीट कर हादसे पर संवेदना व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि उस जगह को पकला पहाड़ कहते हैं। उन्‍होंने पीड़ित परिवारों को चार लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का भी एलान किया।

4 जुलाई को एएनआई ने भी इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को ट्वीट कर जानकारी दी है कि नगालैंड में बड़ी चट्टान ने कार को कुचल दिया। इसमें दो की मौत हो गई जबकि तीन की हालत गंभीर है।

वॉइस ऑफ अमेरिका के यूट्यूब चैनल पर 8 जुलाई को वायरल वीडियो अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्‍शन में लिखा है कि भारत के उत्‍तर-पूर्वी राज्‍य नगालैंड के शुमौकेदिमा जिले में हुए हादसे में तीन कारों पर बड़ी चट्टान गिर गई। इसमें वीडियो की क्‍वालिटी भी साफ है।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने नगालैंड टुडे की संपादक बानो हरलु से संपर्क कर उनको वायरल वीडियो भेजा। उनका कहना है, “यह दुखद घटना 4 जुलाई को घटी थी। यह सड़क बहुत खतरनाक है और भूस्‍खलन के लिए जानी जाती है। यह दीमापुर-कोहिमा एनएच 29 है।

13 जुलाई को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर एएनआई के हवाले से छपी खबर में दिया गया है कि हिमाचल प्रदेश में 24 जून से 13 जुलाई तक भारी बारिश और बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है। इससे करीब 91 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 31 की मौत भूस्‍खलन, बादल फटने और बाढ़ से हुई है।

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले ट्विटर यूजर जतिन शर्मा की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। जनवरी 2021 को ट्विटर से जुड़े यूजर के 2172 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: नगालैंड के कोहिमा-दीमापुर राष्ट्रीय राजमार्ग 29 पर 4 जुलाई को वाहनों के ऊपर चट्टान गिर गई थी। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई थी। हादसे की उस वीडियो को हिमाचल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : कारों के ऊपर बड़ी चट्टान गिरने का यह वीडियो हिमाचल प्रदेश का है।
  • Claimed By : Twitter User- Jatin Sharma
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later